पीएम मोदी के अमरीका दौरे से ‘मेक इन इंडिया’ पहल को मिली नई ताकत

नई दिल्ली। पीएम मोदी के अमरीका दौरे से पहले सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को नई ताकत मिली है। अमरीका की एयरोस्पेस टेक्नॉलजी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारत की टाटा अडवांस्ड सिस्टम्स के साथ मिलकर F-16 लड़ाकू विमान भारत में बनाने का करार किया है। यह करार इस लिहाज से अहम है क्योंकि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी अमरीका फर्स्ट नीति के मुताबिक वहां की कंपनियों को वहीं निवेश बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं ताकि अमरीकियों को नौकरी के ज्यादा से ज्यादा नए मौके मिल सकें।
ये भी पढ़ें :-पटना में होगी NDA की रैली, मंच पर साथ होंगे मोदी और नीतीश 
आपको बता दें कहीड की नजर एफ-16 विमानों के लिए भारत में करीब 20 बिलियन डॉलर के संभावित निर्यात पर है। उसने भारतीय सेना के बड़े सैन्य करार को हासिल करने की इच्छा प्रकट की है।भारतीय वायु सेना को 114 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति के करार के लिए उसे बोइंग एफ/ए-18, साब की ग्रीपेन, दसॉल्ट के राफेल और यूरोफाइटर टाइफून और एक रूसी कंपनी से टक्कर मिल रही है। इस सौदे की कीमत 15 बिलियन डॉलर से अधिक होने की संभावना जताई जा रही है।
ये भी पढ़ें :–गठबंधन के बाद शिवपाल ने सपा-बसपा पर बोला हमला 
जानकारी के मुताबिक लॉकहीड के रणनीतिक और बिजनेस डेवलपमेंट के उपाध्यक्ष विवेक लाल ने बताया कि भारत के बाहर से अभी 200 एफ-16 विमानों की मांग है। इन विमानों के करार की कीमत 20 बिलियन डॉलर से अधिक हो सकती है। बहरीन और स्लोवाकिया ने एफ-16 ब्लॉक 70 का चयन किया है। इसकी पेशकश भारत को की गई थी। इसके अलावा हम बुल्गारिया के अलावा 10 अन्य देशों के साथ भी बातचीत कर रहे हैं।

Back to top button