पीएम टेरीजा ने ब्रेग्जिट को लेकर संसद में पेश किया ‘प्लान बी’

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने सोमवार को संसद में ब्रेग्जिट पर अपनी ‘दूसरी योजना’ (प्लान बी) पेश की। यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने संबंधी पीएम टेरीजा के समझौते को पिछले दिनों ब्रिटिश संसद में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद टेरीजा ने यह कदम उठाया।

इससे पहले समझौता संसद में पारित नहीं हो पाने के कारण ब्रेग्जिट से पहले ब्रिटेन में राजनीति गर्मा गई है। सांसद यदि समय रहते ऐसी वैकल्पिक योजना तैयार नहीं कर पाते, जिससे ब्रसेल्स खुश हो या ब्रेग्जिट की तय तारीख को स्थगित नहीं किया गया तो ब्रिटेन को बिना किसी समझौते के 29 मार्च को यूरोपीय संघ छोड़ना पड़ सकता है। 

टेरीजा ने बृहस्पतिवार को नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से बात की। उन्होंने शुक्रवार को यूरोपीय संघ के नेताओं जीन क्लाउड जंकर और डोनाल्ड टस्क से भी फोन पर ब्रेग्जिट के संबंध में चर्चा की। 

ईयू के दोनों नेता बहुत पहले ही समझौते पर फिर से बातचीत से इनकार कर चुके हैं, लेकिन उन्होंने संकेत दिए हैं कि यदि टेरीजा नागरिकों के मुक्त आवागमन को बाधित करने और ईयू के सीमा शुल्क संघ को छोड़ने पर अपनी ‘रेड लाइन’ में बदलाव करती हैं, तो वापसी की प्रक्रिया को स्थगित किया जा सकता है। 

Back to top button