पिता के दोस्त ने किया 8 साल की मासूम बच्ची से डिजिटल रेप, पुलिस ने किया आरोपी को गिरफ्तार…

ग्रेटर नोएडा केकासना कस्बे में पिता के दोस्त द्वारा 8 साल की मासूम बच्ची से डिजिटल रेप करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

कासना कस्बे में एक परिवार किराये के मकान में रहता है। दंपति एक फैक्ट्री में नौकरी करते हैं। आरोप है कि उनके साथ काम करने वाला हाथरस का एक युवक दीपक उनके पड़ोस में ही रहता है। आरोपी से उनकी अच्छी दोस्ती थी। पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार को दंपति काम पर गए हुए थे। इसी बीच, दीपक ने उनकी आठ साल की बेटी को घर में अकेला पाकर उसके साथ डिजिटल रेप किया। परिजन जब घर पहुंचे तो बच्ची ने आरोपी की हरकत के बारे में उन्हें बताया। इसकी शिकायत तुरंत पुलिस से की गई। कोतवाली पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

पहले भी की थी बच्ची से छेड़छाड़ : पुलिस के मुताबिक, आरोपी दीपक ने पहले भी एक बार बच्ची के साथ छेड़छाड़ की हरकत की थी। यह बात जब बच्ची के परिजनों को पता चली थी तो आरोपी ने अपनी गलती मानते हुए माफी मांग ली थी। दंपति ने दोस्त होने से आरोपी को माफ कर दिया था। आरोपी दीपक शादीशुदा है और उसकी भी एक आठ साल की बेटी है।

डिजिटल रेप की घटनाएं बढ़ रहीं : डिजिटल रेप की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। इससे पहले भी ग्रेटर नोएडा वेस्ट में कई ऐसे मामले सामने आए जिनमें बच्चियों के साथ डिजिटल रेप हुआ है। पुलिस द्वारा पूर्व में भी इस तरह की घटनाओं में मुकदमा दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था।

क्या है डिजिटल रेप?

डिजिटल रेप शब्द दो शब्दों को जोड़कर बना है जो डिजिट और रेप है। इंग्लिश के डिजिट का मतलब हिंदी में अंक होता है तो वहीं, अंग्रेजी के शब्दकोश में डिजिट उंगुली, अंगूठा, पैर की अंगुली व अन्य शरीर के अंगों को भी डिजिट कहा जाता है। अगर कोई शख्स महिला की बिना सहमति के उसके प्राइवेट पार्ट्स को अपनी अंगुलियों या अंगूठे से छेड़ता है तो ये डिजिटल रेप कहलाता है, यानी जो शख्स अपने डिजिट का इस्तेमाल करके यौन उत्पीड़न करे उसे डिजिटल रेप कहा जाता है। विदेशों की तरह भारत में भी इसके लिए कानून बना है। जिले में डिजिटल रेप के पहले भी कई मामले सामने आए हैं, जिनपर कार्रवाई की गई है।

Back to top button