ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन ने दे दिया इस्तीफा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन ने इस्तीफा दे दिया है। ट्रंप के शपथ लेने से पहले अमेरिका में रूस के राजदूत के साथ हुई बातचीत का पता चलने के बाद सोमवार को उन्होंने इस्तीफा दे दिया। राजदूत के साथ उन्होंने अमेरिका द्वारा रूस पर लगाए जाने वाले प्रतिबंध के बारे में चर्चा की थी। उन्होंने अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस को इस संबंध में गुमराह किया था। ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन ने दे दिया इस्तीफा

जस्टिस डिपार्टमेंट ने ह्वाइट हाउस को कई सप्ताह पहले सचेत किया था कि 20 जनवरी को ट्रंप के सत्ता में आने से पहले फ्लिन ने रूसी राजदूत सर्गेई किसल्याक से संपर्क किया था। संपर्क को लेकर फ्लिन को ब्लैकमेल किया जा सकता है।

कुछ घंटे पहले राष्ट्रपति ने एक प्रवक्ता के माध्यम से फ्लिन का समर्थन करने से मना कर दिया था। ट्रंप ने कहा था कि वह स्थिति की समीक्षा में जुटे हैं और इस संबंध में पेंस से बात करेंगे।

दिल्ली में हुए सिलसिलेवार विस्फोट मामले में फैसला 16 फरवरी को

फ्लिन ने उपराष्ट्रपति पेंस से कहा था कि रूसी राजदूत के साथ उन्होंने अमेरिकी प्रतिबंध के बारे में कोई चर्चा नहीं की है। लेकिन असली ब्योरे से पता चला कि दोनों के बीच हुई बातचीत में यह मुद्दा भी सामने आया था। इस तरह का संपर्क कानून का उल्लंघन है। लोगान एक्ट के तहत स्वतंत्र नागरिक का विदेशी मामलों में शामिल होना प्रतिबंधित है। टेलीविजन पर उपराष्ट्रपति ने फ्लिन का बचाव किया था। लेकिन प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार वे गुमराह किए जाने से नाराज थे।

फ्लिन की विदायी ट्रंप प्रशासन के लिए एक झटके की तरह है। राष्ट्रपति ट्रंप रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपने रिश्ते सुधारने में जुटे हैं। इस इस्तीफे से उनका प्रयास धीमा पड़ सकता है।

फिल्म में राष्ट्रीय गीत आने पर खड़े होने की जरूरत नहीं:

पूर्व गोल्डमैन बैंकर बने अमेरिका के वित्त मंत्री

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गोल्डमैन सैच्‌स के पूर्व बैंकर और हॉलीवुड फाइनेंसर स्टीवन मनुचिन को वित्त मंत्री पद की शपथ दिलाई। सोमवार को शपथ लेने वाले मनुचिन को कर सुधार, वित्तीय विनियमन में लचीलापन लाने और आर्थिक कूटनीतिक प्रयासों की जिम्मेवारी सौंपी गई है। अमेरिकी सीनेट में उनकी पुष्टि के पक्ष में 53 और विरोध में 47 मत पड़े थे। एक डेमोक्रेट सदस्य ने उनका पुरजोर विरोध किया।

Back to top button