अब इस इलाके में ‘तीसरी नजर’ से सरकार रखेगी निगाह

पाकिस्तान बॉर्डर पर स्थित जिले में अब सीसीटीवी कैमरे लगाने की कवायद शुरू हो गई है। पर्यटन के लिहाज से भी इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
अब इस इलाके में 'तीसरी नजर' से सरकार रखेगी निगाहदरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं जैसलमेर जिले की, जहां जल्द ही पुलिस की ओर से अभय कंट्रोल सेंटर की स्थापना होगी। इसके तहत जैसलमेर जिले में 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।जानकारी के अनुसार, देश की परिश्चमी सीमा पर स्थित जैसलमेर जिले में पिछले कुछ सालों से अपराध के ग्राफ में बढ़ोतरी हुई है। पाक के लिए जासूसी से लेकर अवैध हथियारों और मादक पदार्थों की तस्करी के भी कई मामले सामने आए हैं।

ऐसे में अब जिला मुख्यालय सहित कस्बों और ग्रामीण इलाकों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ताकि कंट्रोल रूम के माध्यम से इन कैमरों में कैद होने वाली घटनाओं पर पैनी नजर रखी जा सके।

जैसलमेर पुलिस उपाधीक्षक जयनारायण मीणा ने बताया कि जैसलमेर जिले में 400 उच्च तकनीक के कैमरे लगवाए जा रहे हैं जिसमें 200 कैमरे जिला मुख्यालय पर, 100 कैमरे पोकरण और 25-25 कैमरे रामगढ़, फतेहगढ़, रामदेवरा और मोहनगढ़ कस्बे में लगवाए जाएंगे। मीणा ने बताया कि इन कैमरों की स्थापना के लिए राज्य सरकार द्वारा एक निजी कंपनी को टेंडर दिया गया। कंपनी ने कैमरे लगाने को सर्वे का काम करना शुरू भी कर दिया है। बताया जा रहा है कि साल के अंत तक सभी कैमरों को लगा दिया जाएगा।

 
Back to top button