पाकिस्तान ने चली नापाक चाल, 2000 के नकली नोट के साथ पकड़ा गया तस्कर

पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले से नकली नोट, आतंकवाद और कालेधन पर लगाम लगाने की पहल सफल होती नज़र आ रही है। वहीं, दूसरी तरफ पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने 2000 के नकली नोट छापने शुरू कर दिए हैं।

 2000 के नकली नोट

 

बीएसएफ और एनआईए ने हाल ही में नकली नोट बरामद किए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के जरिए इन नकली नोटों को भारत भेजा जा रहा है।

खबरों के मुताबिक, 8 फरवरी को मुर्शिदाबाद जिले से पुलिस ने 40 वर्षीय अजीजुर रहमान नाम के तस्कर को गिरफ्तार किया था। इसके पास से 2000 रुपए के 40 नकली नोट जब्त किए गए थे।

रहमान ने पूछताछ में बताया कि यह नोट कथित तौर पर आईएसआई की सहायता से पाकिस्तान में प्रिंट हुए थे, जिनकी तस्करी बांग्लादेश के बॉर्डर से की गई। तस्करों ने हर एक 2000 के नोट के बदले 400-600 रुपए मांगे थे।

जब्त किए गए नकली नोटों की जांच कराने पर पता लगा कि असली 2000 के नोट के 17 में से करीब 11 सिक्योरिटी फीचर नकल किए गए हैं। आगे की तरफ ट्रांसपैरेंट एरिया, वाटरमार्क, अशोक स्तंभ, बाईं तरफ लिखा शब्द Rs 2000, आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के साथ लिखा वचन और देवनागरी में लिखी नोट की कीमत दी गई है।

वहीं, पीछे की तरफ चंद्रयान, स्वच्छ भारत लोगो और नोट को प्रिंट करने का साल दिया गया है। हालांकि, बरामद किए गए नोटों की पेपर और प्रिंट क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं थी।

Back to top button