पांच खतरनाक बीमारियों को दूर करता है आलू का छिलका, फायदे जानकर हैरान हो जाओगे आप

अक्सर आपने यह देखा भी होगा और किया होगा की आलू को छिलने के बाद उसके छिलके को कूड़े मे फेंक दिया जाता है। लेकिन इस छिलके के फायदों को जानने के बाद आप भी शायद आलू के छिलकों को यूज करना पसंद करने लगेंगे। आप सोच रहे होंगे कि आलू के छिलकों को कंज्यूम कैसे किया जाए। आलू के छिलकों को उबालकर कंज्यूम किया जा सकता है। आपने अगर अब तक ये ट्राई नहीं किया है तो आपको बता दें कि आलू के छिलके खाने में बुरे नहीं लगते और इनका अरोमा भी काफी अच्छा होता है। तो आइये जानते हैं आलू के छिलके को खाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं..

#
 आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन बी3 पाया जाता है। जो शरीर को ताकत देने का काम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद नैसीन कार्बोज को एनर्जी में कंवर्ट करता है।

# आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है वहीं इसके छिलके में भी अच्छी मात्रा में फाइबर्स होते हैं। ये डाइजेस्ट‍िव सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करता है।

# आलू में पोटैशि‍यम का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में हेल्प करता है।

#
आलू के छिलके मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में मददगार हैं।एक्सपर्ट्स की मानें तो आलू के छिलके खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है।

# आलू के छिलके में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जिससे एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता है। इसीलिए जिन लोगो को आयरन की कमी है उन्हें आलू के छिलकों का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Back to top button