पहले गेंदबाजी और फिर बल्ले से, टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बना यह कीवी खिलाड़ी

न्यूजीलैंड के छह फुट आठ इंच लंबे गेंदबाज काइल जेमिसन टीम इंडिया के लिए बड़ा सिरदर्द साबित हो रहे हैं. इस गेंदबाज ने वनडे सीरीज में भारतीय टीम को काफी परेशान किया था, जिसकी बदौलत कीवी टीम ने विराट ब्रिगेड को 3-0 की सीरीज हार दी थी.

अब टेस्ट सीरीज में भी काइल जेमिसन टीम इंडिया को झटके दे रहे हैं. बेसिन रिजर्व की तेज और उछालभरी पिच पर गेंदबाजी करते हुए जेमिसन ने पहली पारी में भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर को उखाड़ दिया था.

जेमिसन ने फुल लेंथ और शॉर्टपिच गेंदों का मिश्रण फेंका जिसके सामने भारतीय बल्लेबाजों ने आसानी से घुटने टेक दिए. भारत के बल्लेबाजों की तकनीकी कमजोरियों की भी कलई खुल गई. कीवी टीम के लिए टेस्ट में डेब्यू करने वाले काइल जेमिसन ने पहली पारी में चार विकेट लिये थे. जेमिसन की घातक गेंदबाजी के कारण टीम इंडिया पहली पारी में 165 रनों पर ऑलआउट हो गई थी.

इसके अलावा बल्ले से भी काइल जेमिसन ने टीम इंडिया को परेशान किया. पहली पारी में जब न्यूजीलैंड का स्कोर सात विकेट पर 225 रन था तब लगा कि कीवी टीम जल्द ही ऑल आउट हो जाएगी, लेकिन जेमिसन ने ऐसा नहीं होने दिया.

जेमिसन ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की. जेमिसन गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद बल्ले से भी शानदार खेल रहे थे और अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन रविचंद्रन अश्विन की फिरकी में फंस कर वह छह रन से 50 का आंकड़ा हासिल करने से चूक गए. जेमिसन ने अपनी पारी में 45 गेंदों का सामना कर चार छक्के और एक चौका मारा.

जेमिसन ने अपनी इस पारी में एक खास वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. जेमिसन ने करियर की पहली टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क की बराबरी कर ली है. माइकल क्लार्क ने यह कारनामा भारत के खिलाफ ही 2004 में नागपुर टेस्ट में किया था. तब क्लार्क ने डेब्यू मैच में 151 रनों की शानदार पारी खेली थी. न्यूजीलैंड के काइल जेमिसन टीम इंडिया को उसी तरह परेशान कर रहे हैं जिस तरह 2018 में इंग्लैंड के दौरे पर इंग्लैंड के युवा ऑलराउंडर सैम कुरेन ने किया था.

सैम कुरेन ने टीम इंडिया के खिलाफ 2018 में खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 275 रन बनाने के अलावा 11 विकेट भी हासिल किए थे. टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के काइल जेमिसन का तोड़ निकालना होगा नहीं तो वह भी उसी तरह भारतीय टीम पर भारी पड़ेंगे.

 

Back to top button