परिवहन निगम कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, दिवाली से पहले मिला बोनस और प्रोत्साहन भत्ते का तोहफा

उत्तराखंड परिवहन निगम की ओर से निगम में तैनात विशेष श्रेणी/संविदा चालकों परिचालकों एवं तकनीकी पदों पर कार्यरत कर्मचारियों के अलावा जेएनएनयूआरएम कर्मचारियों को दिवाली पर विशेष प्रोत्साहन भत्ता दिया जाएगा। इस संबंध में वित्त नियंत्रक की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया है।  परिवहन निगम कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, दिवाली से पहले मिला बोनस और प्रोत्साहन भत्ते का तोहफा

वित्त नियंत्रक पंकज तिवारी की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि इन कर्मचारियों को वर्ष 2017-18 की उच्च उत्पादकता के आधार पर 1184 रुपये का प्रोत्साहन भत्ता दिया जाएगा। प्रोत्साहन भत्ता देने के लिए निगम प्रबंधन ने कुछ शर्तें भी लगा दी हैं।

प्रोत्साहन भत्ता ऐसे चालकों और परिचालकों को दिया जाएगा जिन्होंने न्यूनतम 240 दिन की ड्यूटी की हो और उन्होंने मैदानी क्षेत्र में 56000 किमी या पर्वतीय क्षेत्रों में 36000 किलोमीटर बसों का संचालन किया हो। वहीं परिचालकों के लिए भी यही शर्तें है।

ऐसे परिचालक जिन्होंने 240 दिन तक ड्यूटी की है और मैदानी क्षेत्र में 56000 किलोमीटर या पर्वतीय क्षेत्र में 36000 किमी की यात्रा की है। उन्हें ही 1184 रुपये का प्रोत्साहन भत्ता दिया जाएगा। वित्त नियंत्रक ने बताया कि परिचालक व चालक प्रोत्साहन भत्ता पाने के हकदार तभी होंगे जब साल साल 2017-18 में कम से कम आठ माह में लोड फैक्टर 60 फीसदी अधिक हो। 

कर्मियों को मिलेगा 6908 रुपये बोनस

उत्तराखंड परिवहन निगम की ओर से निगम के नियमित कर्मचारियों को साल 2017-18 के लिए 6908 रुपये का बोनस दिया जाएगा। वित्त नियंत्रक की ओर से बोनस देने का आदेश भी जारी कर दिया है। वित्त नियंत्रक की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक बोनस सिर्फ  उन्हीं कर्मचारियों को दिया जाएगा, जिनका ग्रेड पे 4800 तक है। 

 वित्त नियंत्रक पंकज तिवारी ने बताया कि शासनादेश में उल्लेखित नियम शर्तों के अनुसार 6908 का बोनस भुगतान सिर्फ नियमित कर्मचारियों को दिया जाएगा। जारी किए गए बोनस में से 5000 रुपये का भुगतान दिवाली पर होगा जबकि शेष धनराशि का भुगतान बाद में किया जाएगा। वित्त नियंत्रक पंकज तिवारी ने बताया कि बोनस का भुगतान निगम के नियमित कर्मचारियों को दिया जाएगा। मंडलीय प्रबंधक व मंडलीय कार्यशाला प्रबंधक बोनस की धनराशि का भुगतान कराना सुनिश्चित करेंगे। बोनस का भुगतान मंडल को होने वाली दैनिक आय में से किया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि परिवहन निगमकर्मी लंबे समय से वेतन व बोनस की मांग रहे थे। दूसरी ओर रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद के प्रदेश महामंत्री रामचंद्र रतूड़ी व प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र सिंह ने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता व बोनस भुगतान देने संबंधी आदेश जारी किए जाने के बाद निगम प्रबंधन का आभार जताया है। दोनों पदाधिकारियों ने बताया कि संगठन की ओर से प्रस्तावित धरने को भी फिलहाल टाल दिया गया है।

परिवहन कर्मियों का महंगाई भत्ता बढ़ा
दिवाली से पहले परिवहन निगम ने अपने कर्मियों को दो प्रतिशत महंगाई भत्ता अनुमन्य कर तोहफा दिया है। कर्मियों को यह भत्ता अक्तूबर माह से दिया जाएगा। निगम के वित्त नियंत्रक पंकज तिवारी के अनुसार महंगाई भत्ते को सात से बढ़ाकर नौ प्रतिशत करने का आदेश जारी कर दिया गया है। परिवहन मुख्यालय की ओर से निगम के सभी कार्यालयों को इसकी सूचना भेज दी गई है।

Back to top button