पत्नी से लेकर कप्तानी तक रही इन खिलाड़ियों की दोस्ती से ‘दुश्मनी’ की बड़ी वजह

बचपन से लेकर राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में साथ खेलने वाले कई खिलाड़ी जिंदगी भर दोस्ती का नमूना पेश करते हैं तो कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनकी दोस्ती अब पुराने दिनों की बात हो गई है। इन खिलाड़ियों की दोस्ती के दुश्मनी में बदलने की वजहें भी बड़ी मजेदार हैं। किसी की दोस्ती कप्तानी की वजह से खत्म हो गई तो किसी की पत्नी की वजह से। जानिए ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों की दोस्ती से दुश्मनी की मजेदार वजहें-पत्नी से लेकर कप्तानी तक रही इन खिलाड़ियों की दोस्ती से 'दुश्मनी'

सचिन ने 16 साल की उम्र में क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा था। जबकि महज 23 साल की उम्र में उनके बचपन के दोस्त विनोद कांबली का क्रिकेट कॅरियर खत्म हो गया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कांबली और तेंदुलकर में आज जिगरी दोस्ती नहीं रही, जिसकी मुख्य वजह कांबली की नाराजगी है।

कांबली ने कई टीवी शो में कहा था कि वो राजनीति का शिकार हुए हैं और दलित होने की वजह से उन्हें टीम में जगह नहीं दी गई। सचिन के परिवार की पहुंच बड़े लोगों तक थी इसलिए उन्हें सेलेक्टर ने हमेशा टीम में रखा। साथ ही कांबली ने ये बात भी कही थी कि उनकी और सचिन की दोस्ती का सुनहरा दौर खत्म हो चुका है। एक शो के दौरान कांबली ने कहा था कि सचिन चाहते तो उनकी मदद कर सकते थे।

2013 में आइपीएल मैच के दौरान दोनों में जमकर बहस हुई थी। क्रिकेट जगत में इन दोनों ही खिलाड़ियों को बेहद आक्रामक माना जाता है। कहा जाता है कि इससे पहले विराट और गौतम दोनों ही पक्के दोस्त हुआ करते थे। दोनों दिल्ली टीम की ओर से रणजी मैच खेला करते थे। लेकिन इस लड़ाई ने उनकी दोस्ती में सेंध लगा दी। हालांकि, दोनों में सुलह तो हो गई लेकिन पहले जैसी दोस्ती नहीं रही।

कभी ये दोनों पक्के दोस्त हुआ करते थे। दोनों का एक-दूसरे के घर आना जाना था। लेकिन दोनों की दोस्ती उस वक्त टूट गई जब दिनेश को पता चला कि उनकी पत्नी और दोस्त मुरली विजय के करीबी रिश्ते हैं। दोनों के बीच शुरुआती दिनों में बहुत अच्छी दोस्ती थी दोनों टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए पारी की शुरुआत करते थे। दिनेश ने अपनी पत्नी निकिता से मुरली विजय को मिलवाया था। थोड़े दिनों बाद दिनेश और निकिता का तलाक हो गया। तलाक होने के कुछ समय बाद मुरली विजय ने दिनेश की पूर्व पत्नी निकिता से शादी कर ली।

महेंद्र सिंह धौनी और वीरेंद्र सहवाग के बीच कप्तानी को लेकर बहुत बवाल हुआ था। सहवाग धौनी के फैसलों को लेकर कभी-कभी नाखुशी जाहिर करते थे। दोनों के बीच कई बार कहासुनी हो गई थी। ऐसा माना जाता है कि दोनों के बीच तल्खी इतनी ज्यादा बढ़ गई थी कि सहवाग ने टीम छोड़कर सन्यास लेने का फैसला कर दिया था। दोनों कई इंवेट में आज भी मिलते-जुलते हैं, लेकिन पहले जैसी गर्मजोशी नदारद रहती है।

यह भी पढ़ें:  यहाँ औरतें ही औरतों का करती हैं रेप, नहीं होता कानूनन अपराध

राहुल और सौरव क्रिकेट जगत में दो ऐसे नाम हैं जिन्हें हमेशा टीम इंडिया के सबसे दिग्गज खिलाड़ियों के रूप में जाना जाएगा। माना जाता है टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ग्रैग चैपल ने राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली के बीच लड़ाई करवाने में अहम भूमिका निभाई थी। ग्रैग चैपल के साथ गांगुली के रिश्ते किसी से छुपे हुए नहीं है। वहीं जब गांगुली को कप्तानी पद से हटाकर जब राहुल को कप्तानी सौंप दी गई तो दोनों के बीच अंदरूनी लड़ाई सबके सामने खुलकर आ गई थी।

Back to top button