पतंजलि के बिस्किट में सिंथेटिक रंग और शहद में मिली चीनी…

लखनऊ लैब की रिपोर्ट में ब्रांडेड कंपनी पतंजलि के शहद में चीनी की मात्रा और बिस्कुट में सिंथेटिक कलर पाया गया है। जिला अभिहित अधिकारी ने बताया कि इसके लिए कंपनी को नोटिस भेजा जाएगा।
पतंजलि के बिस्किट में सिंथेटिक रंग और शहद में मिली चीनी...
 
दिसंबर 2016 में खाद्य विभाग की टीम ने उन्नाव बीघापुर में कई दुकानों पर छापा मारा था। फूड इंस्पेक्टर नागेंद्र कुमार ने ओम इंटरप्राइजेज से पतंजलि का मैरीकॉम नाम के बिस्कुट का सैंपल लिया था। इसी दिन शुक्लागंज स्थित एक दुकान से पतंजलि शहद का सैंपल लिया था। सैंपल जांच के लिए लखनऊ लैब भेजे गए थे। छह माह बाद आई जांच रिपोर्ट ने सभी को चौंका दिया। जिला अभिहित अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि दोनों सैंपल की जांच रिपोर्ट मानक के विपरीत पाए गए हैं।

बताया कि बिस्कुट के पैकेट पर शत प्रतिशत आटे से निर्मित होना लिखा है, जबकि इसमें मैदा के साथ सिंथेटिक रंग मिला है। जबकि शहद में चीनी की मात्रा पाई गई है। उन्होंने बताया कि दोनों ही उत्पाद की जांच रिपोर्ट अधोमानक आई है। नोटिस मिलने के 30 दिन के भीतर जवाब न मिलने पर रिर्पोट दर्ज कराई जाएगी। उन्होने बताया कि कंपनी या दुकानदार चाहे तो अपने प्रोडक्ट का रिफलर अपने स्तर से लैब में जांच करा सकती है।

Back to top button