पंजाब में भी सरबत सेहत बीमा योजना का शुभारंभ, 45 लाख परिवार होंगे लाभान्वित

पंजाब में भी सरबत सेहत बीमा योजना का शुभारंभ हो गया है। इसका शुभारंभ मोहाली में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया। अन्य जिलों में विधायक व मंत्री मौजूद रहेेे। योजना से राज्यभर में 45 लाख परिवार लाभान्वित होंगे। योजना के तहत पांच लाख रुपये तक नकदी रहित स्वास्थ्य बीमा का कवर मिलेगा।

यह बीमा योजना राज्य की 70 प्रतिशत आबादी को वित्तीय और स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करेगी, जिसमें 5 लाख रुपये प्रति परिवार का सालाना स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा और सेकेंड्री और टरशरी स्तर की स्वास्थ्य सेवाओं को यकीनी बनाया जाएगा। 14.86 लाख एसईसीसी लाभपात्र परिवारों को सुविधा देने का ख़र्च केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा 60:40 के अनुपात के अनुसार वहन किया जाएगा। बाकी बचते 28.27 लाख लाभपात्र परिवारों को बीमे की सुविधा देने का ख़र्च पूर्ण रूप से राज्य सरकार वहन (राज्य-कोष और विभाग) करेगी।

योग्य लाभपात्रियों को सुविधाएं मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार ने सरकारी और सूचीबद्ध प्राईवेट अस्पतालों में 22 जि़ला कोऑरडीनेटर नियुक्त किए हैं।104 हेल्पलाइन लोगों को 24 घंटे सरबत सेहत बीमा योजना के बाबत पूरी जानकारी प्रदान करवा रही है।

Back to top button