डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें न्यूरोथेरेपी से एक बेहतरीन तरीका, शुगर कम करने का शानदार मेथड

Diabetes एक ऐसा रोग है, जो एक बार हो जाए तो फिर जीवन भर के लिए हो जाता है. यह रोग स्वास्थ्य पर कई साइड इफेक्ट्स भी छोड़ता है. आधुनिक चिकित्सा विज्ञान के अनुसार Diabetes पूरी तरह ठीक नहीं हो सकता हैं हालांकि लेकिन इलाज के द्वारा इसका सफलता से नियंत्रण जरुर किया जा सकता है.

डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें न्यूरोथेरेपी से एक बेहतरीन तरीका, शुगर कम करने का शानदार मेथडरक्त में शुगर कम करने के लिए सही खानपान, व्यायाम, और दवाइयों का नियमित सेवन करना जरुरी होता हैं.आज के आधुनिक युग में जहां हमने दवाइयों से कई जटिल बीमारियों को ठीक करने में सफलता पाई है, वहीं इनके साइड इफेक्ट के कारण कई नई बीमारियों भी शरीर को घेर लेती हैं. हमारा यह प्रयास होना चाहिए कि बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के स्वास्थ्य लाभ कर सकें.

इसके अलावा भोजन और जीवन-शैली में जरुरी परिवर्तन तथा औषधियों के उपयोग से Diabetes को नियंत्रण में रखा जा सकता है. डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी दुनियाभर में फैली है. हर 5में से 4 लोग इस बीमारी का शिकार हैं. वहीं भारत में तो यह बीमारी सबसे बड़ा गढ़ बनी हुई है.

सबसे जरूरी बात यह है कि खाली पेट सुबह सबसे पहले अपना शुगर लेवल चेक करें और रात को सोते समय भी अपना शुगर लेवल चेक कर लें क्योंकि इसकी मदद से आप उसी तरह की डाइट ले सकते हैं. खैर आज हम आपको एक ऐसी वीडियो दिखाने जा रहे हैं जिसमें हम आपको एक ऐसा तरीका बतायेंगे जो आपके बेहद काम आएगा.


 

Back to top button