न्यूजीलैंड के खिलाफ एमएस धोनी ने तैयार किया खास प्लान, हर हाल में तोड़ना चाहेंगे तेंदुलकर का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने विश्व कप साल की बेहतरीन शुरुआत की है। पिछले कुछ समय में बुरी तरह फ्लॉप रहने वाले धोनी ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ संपन्न तीन मैचों की वन-डे सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया और फॉर्म में धमाकेदार वापसी की। उन्होंने टीम इंडिया की ऐतिहासिक सीरीज जीत में लगातार तीन अर्धशतक सहित 193 रन बनाए।न्यूजीलैंड के खिलाफ एमएस धोनी ने तैयार किया खास प्लान, हर हाल में तोड़ना चाहेंगे तेंदुलकर का रिकॉर्ड

धोनी ने अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया और कप्तान विराट कोहली व टीम प्रबंधन का विश्वास जीता। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में दो मुकाबलों में मैच फिनिशर की भूमिका निभाई, जिसके लिए वह जाने जाते हैं। धोनी अब न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की वन-डे सीरीज में धमाल मचाने को तैयार हैं, जिसकी शुरुआत 23 जनवरी से हो रही है।

धोनी का न्यूजीलैंड में प्रदर्शन अच्छा रहा है। 37 वर्षीय बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड में 12 वन-डे में 90.16 की औसत से 541 रन बनाए। 2009 में पहली बार न्यूजीलैंड का दौरा करने वाले अनुभवी धोनी ने तीन बार अर्धशतक जमाए, लेकिन वह शतक जमाने में कामयाब नहीं हुए हैं। बता दें कि न्यूजीलैंड में खेली गई भारत-न्यूजीलैंड द्विपक्षीय वन-डे सीरीज में धोनी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं।

धोनी के पास इस बार सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का एक विशेष रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ उसके घर में 18 मुकाबलों में 652 रन बनाए हैं जबकि सहवाग ने 12 मैचों में 598 रन बनाए। धोनी के पास इन दोनों दिग्गजों बल्लेबाजों को पीछे छोड़कर शीर्ष पर पहुंचने का सुनहरा मौका है।

न्यूजीलैंड में भारत-न्यूजीलैंड द्विपक्षीय वन-डे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ चौथे स्थान पर काबिज हैं। द्रविड़ ने 425 रन बनाए हैं। कीवी बल्लेबाज रॉस टेलर 10 मैचों में 414 रन के साथ टॉप-5 में शामिल हैं। शीर्ष पांच में न्यूजीलैंड की तरफ से एकमात्र बल्लेबाज टेलर ही शामिल हैं।

पता हो कि धोनी पहले भारतीय कप्तान हैं, जिन्होंने न्यूजीलैंड में वन-डे सीरीज जीती। डेनियल विटोरी के नेतृत्व वाली कीवी टीम को धोनी ब्रिगेड ने 3-1 से मात दी थी। वैसे, न्यूजीलैंड में भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। द्विपक्षीय सीरीज में खेले गए 34 मुकाबलों में एशियाई टीम को सिर्फ 10 मैचों में जीत मिली जबकि 21 में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड में खेली गई सात सीरीज में भारतीय टीम सिर्फ एक सीरीज जीतने में कामयाब रही। चार में उसे पराजय झेलनी पड़ी जबकि दो सीरीज ड्रॉ रही।

टीम इंडिया के लिए पिछला न्यूजीलैंड दौरा भी अच्छा नहीं रहा था। 2013-14 सीरीज में धोनी सेना को पांच मैचों की सीरीज में 4-1 की शिकस्त झेलनी पड़ी थी। बता दें कि टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वन-डे सीरीज का पहला मैच बुधवार को नेपियर में खेला जाएगा।

Back to top button