नोटबंदी के कारण देश के उद्योंगों की हालत खराब हो गई: शत्रुघ्न सिन्हा

शत्रुघ्न सिन्हा का कहना है कि नोटबंदी एक ‘तुगलकी फरमान’ था, जिसकी देश को भारी कीमत चुकानी पड़ी। नोटबंदी के कारण देश के उद्योंगों की हालत खराब हो गई, जिसका खामियाजा आज आर्थिक मंदी के रुप में देश को चुकाना पड़ रहा है। उनका कहना है कि देश में बेरोजगारी की दर बहुत ज्यादा हो गई है और लोगों की नौकरियां खतरे में हैं। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार ने नोटबंदी के पहले आर्थिक जानकारों से राय ली होती, तो देश को इतना बड़ा नुकसान नहीं होता।

मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए शत्रुघ्न सिंहा ने कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले का विरोध करने के कारण उन्हें इसकी राजनीतिक कीमत चुकानी पड़ी। लेकिन यह जानते हुए भी उन्होंने उस फैसले का विरोध किया क्योंकि उनके लिए देश पहले है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के पहले शत्रुघ्न सिन्हा ने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली थी और वे कांग्रेस के टिकट पर पटना साहिब से चुनाव भी लड़े थे।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने कहा कि केंद्र सरकार ने चीन के क्षेत्रीय समग्र आर्थिक साझेदारी यानी RCEP समझौते पर सहमत होने से इनकार कर दिया है। केंद्र सरकार का यह कदम सोनिया गांधी और राहुल गांधी के दबाव के कारण लिया गया है, क्योंकि कांग्रेस ने इस फैसले पर अपनी असहमित जाहिर कर दी थी। कांग्रेस का मानना था कि यह फैसला देश के किसानों और कामगरों के हितों के खिलाफ था।

Back to top button