नोएडा की फैक्ट्री में आग लगने से हुई कईयों की मौत, मचा हडकंप…

नोएडा। सेक्टर-11 में स्थित सीएफएल और एलईडी लाइट का कारोबार करने वाली कंपनी में बुधवार दोपहर 12:45 बजे भीषण आग लग गई। इसमें छह लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में पांच पुरुष और एक युवती शामिल हैं। चार शवों की शिनाख्त हो गई है। बाकी ज्यादा जले शवों का डीएनए टेस्ट कराकर पहचान होगी। आग के बाद से ही कंपनी के तीन में से एक मालिक संजय दास लापता हैं। कुछ अन्य लोगों के लापता होने की आशंका है। पुलिस लापता लोगों की सूची तैयार कर रही है।
नोएडा की फैक्ट्री मेंआग लगने से हुई कईयों की मौत, मचा हडकंप...

आग की चपेट में पड़ोस की भी एक कंपनी आ गई, जिसे खाली कराकर आग पर काबू पाया गया। आग बुझाने में दो हाइड्रोलिक प्लेटफार्म समेत दमकल की 50 गाडि़यां (फायर टेंडर) लगीं। कंपनी में सर्च अभियान जारी है। घटना के पीछे शार्ट सर्किट की आशंका है। नोएडा सेक्टर 11 के एफ 55 में एक्सेल ग्रीनटेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है। बेसमेंट के अलावा चार मंजिला इस कंपनी में अधिकारी समेत 50 लोग काम करते हैं।कंपनी के मालिक प्रतीक लॉरियल्स सोसाइटी सेक्टर-120 के रहने वाले संजय दास, सनव‌र्ल्ड वनालिका सेक्टर-107 के रहने वाले राजेश पोट्टी और रोहिणी दिल्ली के रहने वाले महबूब अख्तर हैं।

कंपनी चीन से सीएफएल, एलईडी बल्ब और स्वीच पैनल आदि मंगाकर पैकेजिंग कर पूरे देश में आपूर्ति करती है। इसी बिल्डिंग में कंपनी का कारपोरेट आफिस भी था। भोजनावकाश के समय इसमें आग लग गई। कंपनी के बेसमेंट से लेकर प्रत्येक तल पर काफी मात्रा में गत्ता, पैकिंग व इलेक्ट्रानिक सामान तथा प्लास्टिक की वस्तुएं रखी थीं। इसी वजह से थोड़ी देर में ही आग पूरी बिल्डिंग में फैल गई। लंच का समय होने की वजह से कंपनी के 30 लोग बाहर निकल गए थे। 20 लोग अंदर मौजूद थे।

कर्मचारियों को उतारने के लिए लगाई गई रस्सी को पकड़ने की बजाय युवक पवन ने छलांग लगा दी। इससे उसकी रीढ़ की हड्डी टूट गई है। छलांग लगाने से पांच अन्य भी घायल हो गए हैं। इनमें दो महिलाएं भी हैं। मौके पर नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ से 50 दमकल गाडि़यां मौके पर पहुंचीं। शाम सात बजे आग पर काबू पाया गया। इसके बाद कंपनी की चौथी मंजिल से छह शव निकाले गए। इनमें पांच पुरुष और एक युवती शामिल है। कंपनी के एक मालिक संजय दास व एक कर्मचारी लापता हैं। एसएसपी धर्मेंद्र सिंह का कहना है कि डीएनए व अन्य माध्यम से शवों की पहचान की कोशिश होगी। जसमीत कौर मूल रूप से चंडीगढ़ की रहने वाली थीं। कंपनी के एक अन्य मालिक महबूब अख्तर का कहना है कि आग से करोड़ों के नुकसान की आशंका है।

चार शवों की हुई पहचान

  1. एचआर मैनेजर जसमीत कौर निवासी मयूर विहार दिल्ली
  2. विवेक कोचर
  3. कंपनी मैनेजर इंद्रप्रताप सिंह (42) निवासी कन्हैया नगर दिल्ली। साले अभिषेक ने अंगुली में मौजूद अंगूठी से की शिनाख्त।
  4. कंपनी सुपरवाइजर परीक्षित शर्मा (27)। शामली के कन्नूखेड़ा गांव का निवासी, पहचान कलाई में पहने कड़े से हुई।
  5. ये हैं लापता
  6. कंपनी मालिक संजय दास
  7. हितेश
Back to top button