नेचर लवर्स जरूर घूमें कसौली

हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं, जो ऐसी जगहों को पसंद करते हैं, जहां पर उन्हें नेचर का साथ मिल सके. इसी वजह से ज्यादातर लोग हिल स्टेशन और साउथ इंडिया की खूबसूरत जगहों पर घूमना पसंद करते हैं. अगर आप भी ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं, तो हम आपको बताने का रहे हैं ऐसे खूबसूरत हिलस्टेशन के बारे में, जहां घूमने के अलावा आप आसपास के शहरों में भी घूम सकते हैं. कसौली एक खूबसूरत हिलस्टेशन, जहां पर आपको कई खूबसूरत पेड़ मिलेंगे. वहीं कसौली के आसपास है चंडीगढ़ और शिमला जैसे खूबसूरत शहर. नेचर लवर्स जरूर घूमें कसौली

कसौली में हर तरह के ट्रैवलर के लिए कुछ न कुछ जरूर है. एडवेंचर पसंद हैं तो ट्रैकिंग कर सकते हैं, प्रकृति प्रेमी हैं तो नेचर वॉक के लिए जा सकते हैं, खरीददारी का शौक रखते हैं तो शॉपिंग कर सकते हैं और फूडी हैं तो आपको खाने की भी ढेरों वैरायटी मिल जाएगी. रोमांटिक डेट के लिए भी कसौली एक बेस्ट डेस्टिनेशन है, क्योंकि इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर पहुंचकर आपका तन और मन दोनों रिफ्रेश हो जाएगा. नेचर लवर्स जरूर घूमें कसौली

इन जगहों की करें सैर

मंकी पॉइंट

यह कसौली शहर का सबसे ऊंचा पॉइंट है, जहां पहुंचकर पर्यटकों को आसपास के इलाकों का व्यू देखने को मिलेगा. यहां एक प्राचीन हनुमान मंदिर भी है. 

सनसेट पॉइंट

अकेलेपन की तलाश कर रहे लोग कसौली के सनसेट पॉइंट और लवर्स लेन जाना न भूलें. यह जगह इतनी शांत है कि यहां आपको चिड़िया और हवा की आवाज के अलावा औऱ कुछ सुनाई नहीं देगा. 

गुरु नानकजी गुरुद्वारा

घरखल बाजार में स्थित यह गुरुद्वारा इस इलाके के सिख समुदाय का सबसे पुराना धार्मिक केंद्र है और इस गुरुद्वारा में देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर से हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. 

ऐन्जलिकन चर्च

कसौली के बीचों बीच बना यह चर्च भी पर्यटकों के बीच काफी फेमस है. खूबसूरत और रंग-बिरंगा मॉल रोड इसके पास ही है और लोग यहां शांति की तलाश में आते हैं. 

ल रोड

कसौली का सबसे फेमस टूरिस्ट स्पॉट है मॉल रोड जो अपने रंग-बिरंगे बाजार, छोटे-छोटे फूड जॉइंट्स और दूसरी चीजों के लिए पर्यटकों के बीच खासा फेमस है. 

कैसे पहुंचे कसौली?

नजदीकी एयरपोर्ट- चंडीगढ़, यहां से कसौली की दूरी 70 किमी जिसे सड़क मार्ग से पूरा किया जा सकता है. 

नजदीकी रेलवे स्टेशन- कालका, यहां से कसौली की दूरी 40 किमी है जिसे सड़क मार्गे से पूरा किया जा सकता है.

दिल्ली, चंडीगढ़, शिमला और अंबाला से आप चाहें तो सड़क मार्ग के जरिए गाड़ी या बस से सीधे कसौली पहुंच सकते हैं. 

घूमने का बेस्ट टाइम 

कसौली जाने का बेस्ट टाइम- जुलाई से सितंबर के बीच है. 

Back to top button