मोदी सरकार से नाराज हुए नीतीश कुमार, बोले- 19 को दुनिया देखेगी दम

पटना। जल जीवन हरियाली यात्रा के छठे चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को खगड़िया में 2200 करोड़ की 377 योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने यहां के तेलिहार में एक जनसभा को संबोधित करते हुए इस अभियान के महत्व को समझाते हुए कहा कि अगर जल है और हरियाली है तभी जीवन सुरक्षित रहेगा।

नीतीश कुमार

इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार के उस फैसले पर भी टिप्पणी की जिसके तहत गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को दिल्ली के राजपथ पर आयोजित की जाने वाली परेड में बिहार की झांकी को रिजेक्ट कर दिया गया है। बता दें की रिजेक्ट की गई थीम जल जीवन हरियाली पर ही आधारित थी।

बिहार की झांकी के रिजेक्शन पर अपनी नाराजगी का इजहार करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि अधिकारियों ने तो भेज दिया होगा, अगर झांकी में शामिल नहीं भी हुआ तो कोई फर्क नहीं पड़ता। अभी अभियान चला रहे हैं जब असर होगा तो बाद में समझ में आएगा। इससे बिहार के लोग डिमोरलाइज नहीं होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गणतंत्र दिवस में बिहार की झांकी शामिल नहीं होने की खबर पर बिहार के लोगों के दिमाग में आ गया कि 26 जनवरी की झांकी से रिजेक्ट हो गया। अरे बिहार के लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता। केंद्र ने भले ही रिजेक्ट कर दिया पर जल जीवन हरियाली अभियान जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि सात निश्चय, हर घर बिजली योजना, हर घर नल का जल योजना बिहार ने शुरू किया बाद में पूरे देश ने इसे अपनाया। जब 19 जनवरी को जल जीवन हरियाली को लेकर मानव श्रृंखला बनेगा तब बिहार की ताकत सबको पता चल जाएगा।

सीएम नीतीश कुमार ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इसी महीने 19 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाएंगे। आधे घंटे तक एक दूसरे का हाथ पकड़ कर रखें और शराबबंदी, दहेज प्रथा, बाल विवाह और जलजीवन हरियाली को लेकर बनने वाले इस मानव श्रृंखला को सफल बनाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मौसम के अनुकूल ही फसल चक्र होना चाहिए इसको लेकर हम बड़ा अनुसंधान करवा रहे हैं। फसल अवशेष चारा के रूप में इस्तेमाल हो इसको लेकर कार्य योजना बनाई जा रही है। चापाकल और कुओं का जीर्णोद्धार करेंगे और बगल में सोख्ता का निर्माण करेंगे।

Back to top button