निर्भया के दोषी विनय ने जेल में बनाई ये पेंटिंग्‍स, हुई बिक्री तो मिले रुपए

नई दिल्ली। निर्भया के दोषियों के वकील ओर से मांगे दस्तावेजों को जेल प्रशासन की ओर से उपलब्ध करा दिया गया है। दोषियों की तरफ से पेश वकील ने कहा कुछ दस्तावेज कल रात 10.30 बजे दिए गए है। लेकिन निर्भया के दोषी विनय की केस डायरी अभी तक नहीं दी गयी है। वकील ने कहा कि केस डायरी 160 पेज की है वो नहीं मिली है। इसके साथ ही उसकी मेडिकल रिपोर्ट भी नहीं दी गयी है और विनय दिल्ली लोक नायक अस्पताल में 10 दिन था वो भी दस्तावेज नहीं मिला है।

निर्भया

आपको बता दें कि निर्भया के दोषियों के वकील ने कोर्ट में बताया कि विनय से मैं जल्द ही मिला था लेकिन उसका स्वास्थ्य ठीक नहीं है। जेल प्रशासन उसका ध्यान रख रहा है लेकिन बावजूद इसके उसका स्वास्थ्य ठीक नहीं है। वकील ने कहा कि जेल नंबर 14 मंडोली में पवन का सिर फोड़ दिया गया था। सितंबर 2013 में यह घटना हुई थी उसकी भी रिपोर्ट नहीं दी गयी।

उस समय पवन को गुरु तेग बहादुर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वकील ने आरोप लगाया कि विनय को जेल के अंदर स्लो प्वाइजन दिया गया है। उसके हाथ में फ्रैक्चर हुआ था। विनय की हालत ठीक नहीं है। कहा ये भी जा रहा है कि वे सात दिन से हड़ताल पर हैं। मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद चीजें साफ हो जाएंगी।

निर्भया

वकील ने बताया कि जेल में रहते हुए विनय ने कुछ पेटिंग भी बनाई है। तिहाड़ हाट में उसकी पेंटिंग्स की बिक्री भी हुई। मैं उनके बारे में जानकारी चाहता हूं कि आखिर उसकी पेंटिंग्स से क्या कमाई हुई।  विनय ने 11 पेंटिंग बनाई और 19 पन्नों की ‘दरिंदा’ डायरी भी लिखी।

जेल प्रशासन ने दोषी विनय की पेटिंग और उसकी डायरी दरिंदा को भी कोर्ट में पेश किया। इसके बाद कोर्ट ने तिहाड़ जेल से कहा कि सभी दस्तावेज दोषियों को दे दिए जाएं। इस पर जेल प्रशासन ने कहा कि सभी दस्तावेद सौंप दिए गए हैं और इसके साथ ही इस अर्जी का निपटारा हो गया।

Back to top button