नाभि में है आपके शरीर का कंट्रोल, ऐसे रखें ख्याल बने रहेंगे स्वस्थ

हमारे शरीर के हर हिस्से का कनेक्शन नाभि से होता है. नाभि से ही आप अपनी कई बीमारी इलाज भी कर सकते हैं. आज हम नाभि से जुड़े कुछ तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपको नहीं पता होंगे. ऐसे ही सर्दी के मौसम में हमारी त्वचा काफी ड्राई हो जाती है, जिससे हमारी त्वचा में कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं. त्वचा के इस रूखेपन को ठीक करने के लिए अक्सर क्रीम का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं नाभि पर तेल लगाने से आपके शरीर में तेल बना रहता है. जी हाँ, नाभि पर तेल लगाकर भी त्वचा संबंधित समस्याओं से राहत पाई जा सकती हैं.

* नीम का तेल: नाभि में रोज नीम का तेल लगाएं. इस तेल को लगाने से आपके चेहरे के मुंहासे ठीक हो जाएंगे और आपके चेहरे में एक नई चमक देखने को मिलेगी.

* बादाम का तेल: मौसम के बदलाव में अपनी त्वचा की रंगत को बरकरार रखने के लिए आप इस तेल को अपनी नाभि में लगा सकती हैं, इससे आपके चेहरे में निखार आएगा.

* सरसों का तेल: अगर आप फटे हुए होंठों से परेशान हैं तो ऐसे में आप रोजाना अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगा सकती हैं. इससे आपके होंठ कोमल हो जाएंगे.

* नारियल ऑयल: नाभि पर ऑलिव ऑयल और नारियल मिलाने से प्रजनन शक्ति मजबूत होती है.

* एल्कोहल: सर्दी, खांसी और जुकाम हो जाएं तो ऐसे में रूई में एल्कोहल की एक दो बूंद लेकर इसे नाभि पर लगा लें. इससे सर्दी जुकाम आसानी से सही हो जाएगा.

* ब्रांडी: मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए एक रूई में 2 बूंद ब्रांडी लेकर इसे अपनी नाभि में लगा लें. ऐसा करने से मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत मिल जाएगी.

* मक्खन: गाय के दूध से बनाया हुआ मक्खन नाभि पर लगाये इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और कोमल हो जाएगी. बटर को नाभि पर लगाने से आप आसानी से मुलायम त्वचा पा सकती हैं.

Back to top button