नमक के पानी से नहाएं, जुकाम-बुखार समेत कई रोग दूर भगाएं

नमक के बिना खाने पीने का कोई स्वाद नहीं आता। लेकिन क्या आपको पता है कि नहाते वक्त अगर आप पानी में नमक डाल दें तो इससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं? जी हां, नमक के पानी से नहाना यानी रोग दूर भगाने जैसा होता है। यह कई बीमारियों और इंफेक्शन को भी ठीक करता है। तो आखिर किस तरह से फायदेमंद है नमक का पानी, यहां जानें…नमक के पानी से नहाएं, जुकाम-बुखार समेत कई रोग दूर भगाएं

बुखार के लिए प्रयोग करें नमक वाला पानी
जब बुखार हो तो आप सेंधा नमक डालकर गनगुने पानी से नहा लें। एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो चम्मच नमक, 1 चम्मच नारियल का तेल मिलकार इस पानी को नहाने में यूज करें। इस पानी के नहाने से जुकाम और बुखार सही होने में बहुत मदद मिलती है।

ल्शियम की कमी होगी दूर
इतना ही नहीं मांसपेशियों का दर्द भी नमक वाले पानी से नहाने से ठीक हो सकता है। सॉल्ट वॉटर बाथ शरीर में कैल्शियम की कमी भी दूर करता है और हड्डियां व नाखून मजबूत होते हैं।

अनिद्रा की समस्या दूर
नमक के पानी से नहाने से खुजली की समस्या दूर होती है। साथ ही अच्छी नींद भी आती है जिससे अनिद्रा से परेशान लोगों की समस्या भी दूर हो सकती है।

स्ट्रेस बस्टर का करता है काम
नमक के पानी से स्नान शारीरिक के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। इस पानी से स्नान करने के बाद आप ज्यादा शांत, खुश और आराम महसूस करते हैं। यह एक शानदार स्ट्रेस बस्टर है। यह मानसिक शांति भी बढ़ाता है।

Back to top button