नन्हें-मुन्हें छात्रों ने समापन समारोह में बांधा समां

सीएमएस में तीन दिवसीय ‘किड्स बोनान्जा’ सम्पन्न

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा सी.एम.एस. कानपुर रोड आडिटोरियम में आयोजित किये जा रहे ‘किड्स बोनान्जा’ के तीसरे व अन्तिम दिन आज प्री-प्राइमरी एवं कक्षा-1 व 2 के छात्रों ने अपनी बहुमुखी का लोहा मनवाया और दिखा दिया कि नन्हें हाथों में गजब की प्रतिभा भरी पड़ी है। किड्स बोनान्जा के अन्तर्गत लखनऊ के 47 विद्यालयों के प्रतिभागी छात्रों ने ट्विस्ट एण्ड टर्न, पिक्चर परफेक्ट, रिब टिकलर, हेल एण्ड हार्टी, साउण्ड ऑफ साइलेन्स आदि प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का परचम लहराया। इससे पहले दीप प्रज्वलन समारोह के साथ किड्स बोनान्जा-2018 के तीसरे व अन्तिम दिन का शुभारम्भ हुआ।

किड्स बोनान्जा के आखिरी दिन आज प्रतियोगिताओं का सिलसिला ट्विस्ट एण्ड टर्न (कोरियोग्राफी) प्रतियोगिता से हुआ, जिसमें 24 टीमों ने अत्यन्त सुन्दर कोरियोग्राफी प्रस्तुत की। रंग-बिरंगे परिधानों से सजे-धजे केजी कक्षा के नन्हें-मुन्हें बच्चों की आकर्षक प्रस्तुतियाँ अत्यन्त मनोहारी थी। इस प्रतियोगिता में सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की टीम ने प्रथम स्थान अर्जित किया जबकि जी.डी. गोयनका पब्लिक स्कूल की टीम को द्वितीय एवं सेंट टेरेसा कालेज, आशियाना की टीम को तृतीय पुरस्कार मिला। ‘पिक्चर परफेक्ट प्रतियोगिता’ में माण्टेसरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों ने टियरिंग एण्ड पेस्टिंग में अपना हुनर दिखाया। प्रतियोगिता में नन्हें-मुन्हें बच्चों की तन्मयता, उत्साह और इन नन्हीं उंगलियों का कमाल देखते ही बनता था। इस प्रतियोगिता में सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) को प्रथम स्थान हासिल हुआ। ‘रिब टिकलर (समूह गान) प्रतियोगिता’ ने भी दर्शकों को खूब लुभाया। इस प्रतियोगिता में केजी के बच्चों ने ‘ह्यूमरस पोएम’ विषय पर कविता पाठ किया। प्रतियोगिता में रेड हिल स्कूल एवं सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान पर कब्जा जमाया।

इसी प्रकार ऐरोबिक्स पर आधारित ‘हेल एण्ड हार्टी प्रतियोगिता’ भी बहुत आकर्षक रही। प्रतियोगिता में 24 छात्र टीमों ने प्रतिभाग किया तथापि प्रत्येक टीम में 15 छात्र शामिल थे, जिन्होंने गीत-संगीत, अभिनय एवं शारीरिक दक्षता का अभूतपूर्व प्रदर्शन दिखाया। प्रतियोगिता में सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) ने प्रथम हासिल किया। ‘साउण्ड ऑफ साइलेन्स प्रतियोगिता के अन्तर्गत ‘इन्क्रेडिबल इण्डिया’ विषय पर छात्रों नृत्य-नाटिका अद्भुद थी जिसे सभी ने सराहा। बिना संवाद के आश्यर्चजनक ढंग से प्रतिभागी टीमों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। किसी टीम ने केरल की बाढ़ विभीषिका को दर्शाया तो किसी ने बालिकाओं की शिक्षा तो किसी ने बाल-विवाह आदि सामाजिक कुरीतियों पर प्रकाश डाला। प्रतियोगिता में कक्षा-2 के छात्रों की 28 प्रतिभागी टीमों ने अपने कला-कौशल का ऐसा जीवन्त नजारा प्रस्तुत किया कि दर्शक दंग रह गये। इस प्रतियोगिता में सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ने प्रथम स्थान हासिल किया। अन्त में पुरस्कार वितरण समारोह में किड्स बोनान्जा के सभी प्रतिभागी बच्चों को आकर्षक उपहारों व सार्टिफिकेट प्रदान कर पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया।

किड्स बोनान्जा की संयोजिका एवं सी.एम.एस. स्टेशन रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या वीरा हजेला ने समापन समारोह में बोलते हुए शिक्षा का उद्देश्य बालक के अंदर छिपी शक्तियों तथा क्षमताओं को विकसित करना है। छात्रों में भरी अपार ऊर्जा को रचनात्मक व सृजनात्मक दिशा देने की आज सबसे अधिक आवश्यकता है और इसके लिए सी.एम.एस. हर संभव प्रयास कर रहा है। इसी उद्देश्य को लेकर यह किड्स बोनान्जा आयोजित किया गया। उन्होंने उन सभी विद्यालयों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया जिन्होंने अपने प्री-प्राइमरी छात्रों को कार्यक्रम में प्रतिभाग हेतु भेजा।

Back to top button