LIVE: धर्मशाला टेस्ट में भारत को मिला 106 रनों का आसान लक्ष्य

 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल जारी है। 106 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 12 रन बना लिए हैं।

यह भी पढ़े: पुजारा ने बना दिया ऐसा रिकॉर्ड जो तेंदुलकर-द्रविड़ पूरे करियर में नहीं बना पाए

LIVE: धर्मशाला टेस्ट में भारत को मिला 106 रनों का आसान लक्ष्य

लोकेश राहुल 13 और मुरली विजय 3 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 300 रनों के जवाब में भारत ने पहली पारी में 332 रन बनाए थे। जिसके जवाब में पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में 137 रनों पर सिमट गई।

छा गए भारतीय गेंदबाज

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने अपने शानदार प्रदर्शन के बूते ऑस्ट्रेलिया को 137 रन पर समेट दिया। मैथ्यू वेड 25 रन बनाकर नाबाद रहे। ग्लेन मैक्सवेल ने सर्वाधिक 45 रन बनाए।

रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन और उमेश यादव ने 3-3 बल्लेबाजों का शिकार किया तो भुवनेश्वर कुमार ने एक विकेट लिया। भारतीय टीम को धर्मशाला में जीत के लिए 106 रन का लक्ष्य मिला है।

ऐसे सिमटी ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी

उमेश यादव ने 06 रन पर खेल रहे डेविड वॉर्नर पर दबाव बनाया और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए साहा के हाथों में समा गई। इसी के साथ भारत को मिली पहली सफलता। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ (18) को बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। इसके थोड़ी ही देर बाद उमेश यादव ने मैट रेनशॉ (08) को पवेलियन की राह दिखा दी। उमेश की गेंद रेनशॉ के बल्ले का किनारा लेते हुए साहा के हाथों में चली गई। अश्विन की गेंद पर स्लिप पर खड़े रहाणे ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (18) का कैच लेकर भारत को चौथी सफलता दिलाई। इसके बाद जडेजा ने पुजारा के हाथों कैच आउट करा कर शॉन मार्श (01) का पैवेलियन भेज दिया। शानदार बल्लेबाजी कर रहे ग्लेन मैक्सवेल को अश्विन ने 45 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। पैट कमिंस को जडेजा ने अपना दूसरा शिकार बनाया और 12 रन पर रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। जडेजा ने स्टीव ओकेफी को अपना तीसरा शिकार बनाया और उन्हें बिना खाता खोले ही पैवेलियन भेज दिया। केफी का कैच पुजारा ने पकड़ा। इसके बाद उमेश यादव की गेंद पर मुरली विजय ने लियोन का कैच पकड़कर ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका दे दिया। लियोन शून्य पर आउट हुए। इसके बाद आर.अश्विन ने जोस हेजलवुड को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी को 137 रन पर समेट दिया।

तीसरे दिन लंच से पहले सिमटी भारतीय पारी

जडेजा 63 रन बनाकर कमिंस का शिकार बने। कमिंस ने उन्हें बोल्ड किया। इससे पहले, तीसरे दिन की पहली गेंद पैट कमिंस ने फेंकी और गेंद जडेजा को छोड़ते हुए पीछे विकेटकीपर के हाथों में चली गई। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने अपील की और अंपायर ने जडेजा को आउट दे दिया। रवींद्र जडेजा ने तुरंत डीआरएस का इस्तेमाल किया और उसमे साफ दिख रहा था कि गेंद का बल्ले से कोई संपर्क नहीं हुआ है और जडेजा को नॉट आउट करार दिया गया। स्टीव ओ कीफ ने भुवनेश्वर कुमार (00) को स्मिथ के हाथों कैच आउट करवाया। पैट कमिंस ने 31 के स्कोर पर साहा को स्मिथ के हाथों आउट कराकर भारत को नौवां झटका दिया। आखिरी विकेट के रूप में कुलदीप यादव (7) गिरे। उन्हें नाथन लियोन ने हेजलवुड के हाथों कैच करवाया। इसी के साथ लियोन ने पाारी में पांच विकेट पूरे किए।

ऐसे गिरे भारत के 6 विकेट

भारतीय टीम की पहली पारी में 11 रन पर खेल रहे मुरली विजय जोस हेजलवुड की गेंद पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे और भारत को लग गया पहला झटका। पैट कमिंस ने 60 रन पर बल्लेबा़ज़ी कर रहे लोकेश राहुल का ध्यान भटकाया और वो वॉर्नर को कैच दे बैठे। चेतेश्वर पुजारा ने टीम के लिए अच्छा योगदान दिया और 57 रन बनाए। पुजारा को नाथन लियोन ने हैंड्सकौंब के हाथों कैच आउट करवाया। मध्यक्रम के बल्लेबाज करुण नायर के पास अच्छा मौका था जिसे उन्होंने गवां दिया और महज 5 रन पर लियोन का शिकार बने। करुण नायर का कैच मैथ्यू वेड ने पकड़ा। लियोन की गेंद पर रहाणे (46) स्टीव स्मिथ को स्लिप पर कैच दे बैठे और भारत को लग गया पांचवां झटका। इसके बाद अश्विन (30) को लियोन ने एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को छठा झटका दे दिया।

Back to top button