दो हजार करोड़ तक पहुंच सकता फर्जीवाड़ा, जीएसटी फर्जीवाड़े के तार गुजरात, दिल्ली, सोनीपत, सिरसा से भी जुड़े….

स्टेट जीएसटी की टीम ने जीएसटी फर्जीवाड़े में 11 फर्मों में से चार की पहचान कर ली है। विभाग का दावा है कि जीएसटी फर्जीवाड़ा 920 करोड़ से बढ़कर दो हजार करोड़ तक जा सकता है। जीएसटी फर्जीवाड़े के तार गुजरात, दिल्ली, सोनीपत, सिरसा से भी जुड़े हुए हैं।

स्टेट जीएसटी अब जीएसटी फर्जीवाड़ा करने वालों की संपत्ति व बैंक अकाउंट अटैच करेगा। पकड़े गए दोषियों की संपत्ति और स्थायी बैंक अकाउंट का पता लगाया जा रहा है। अब तक जीएसटी फर्जीवाड़े में बिल लेने वाले बायर से ही टैक्स की वसूली की जा रही थी, अब फर्जीवाड़ा करने वालों से वसूली होगी।

इन फर्मों की जांच
इन फर्मों में शाकुंबरी स्पिनटैक्स, विष्णु ट्रेडर, श्री श्याम ट्रेडिंग कंपनी, साईंनाथ एंटरप्राइज, अंकित एजेंसी, राहूल यार्न फैब्रिक शामिल है।

इनके रिकॉर्ड जब्त
मां करनी यार्न
मनीष वूलटैक्स
श्रीबालाजी वूल टैक्स
रामेश्वरम इंटरनेशनल
(इनकी चेक बुक, बिल की प्रतियां पकड़े गए तीन आरोपियों की गाड़ी से बरामद की गई है। )

गुजरात धागे की आवाजाही से बढ़ी शंका
अधिकारियोंं ने बताया कि जीएसटी फर्जीवाड़े के तार गुजरात, दिल्ली, सोनीपत, सिरसा से भी जुड़े हुए हैं। सिरसा से रूई का लेनदेन होता है, जबकि गुजरात में टेक्सटाइल आइटमों से लेकर धागे की आवाजाही होती है। इन जिलों में विभागीय सूचनाएं आदान प्रदान की जा रही हैं।

21 फर्मों के खिलाफ केस, गिरफ्तारी सिर्फ एक 
जनवरी माह के दौरान स्टेट जीएसटी ने जिन 21 फर्मों के खिलाफ चांदनी बाग थाने में एफआइआर दर्ज कराई थी उनमें से एक ही आरोपित को पिछले दिनों पुलिस ने पकड़ा था। जो तीन लोग पकड़े गए हैं वे नए मामले हैं। जिन 21 फर्मों के खिलाफ पांच माह पूर्व मामला दर्ज किया गया था। उनमें से दो फर्म जैनसार एंटरप्राइजेज व धनलक्ष्मी ट्रेडिंग कंपनी वर्तमान में भी विभाग के रिकॉर्ड में चल रही है।

800 फर्में के जीएसटीए नंबर रद
जीएसटी नंबर लेने के बाद जिले में गड़बड़ करने वाली 800 फर्मों के जीएसटीए (नंबर) विभाग रद कर चुका है। पूरे प्रदेश में 31 हजार ऐसी फर्मों को रद किया जा चुका है।

चैंबर की मांग, असली दोषियों पर हो कार्रवाई 
हरियाणा चैंबर ऑफ कॉमर्स के टैक्स सलाहकार शशि चड्ढा का कहना है कि असली दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। बायर को परेशान न किया जाए। एक्ट में झोल के कारण भी फर्जीवाड़े को बढ़ावा मिल रहा है।

मास्टरमाइंड से होगी पूछताछ
सेंट्रल एक्साइज के अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पंचकुला मुख्यालय से इस मामले को देखा जा रहा है। पकड़े गए राजेश मित्तल से पंचकुला की टीम पूछताछ करेगी।

नुकसान का किया जा रहा आंंकलन
स्टेट जीएसटी के उप आबकारी कराधान आयुक्त राजा राम नैन का कहना है कि फर्जीवाड़े में कितना नुकसान हुआ है इसका डाटा जुटाया जा रहा है। फर्जीवाड़ा 920 करोड़ से अधिक बढ़ेगा। अब तक साढ़े नौ करोड़ की विभाग वसूली कर चुका है।

Back to top button