दो मंजिला मकान गिरा, तीन बच्चों और मां समेत पांच की मौत

house-fallen_landscape_1457914298एजेंसी/दो दिन से रुक रुककर हो रही बारिश और शनिवार देर रात चली तेज हवाओं से खरखौदा के कूड़ी गांव में दो मंजिला मकान ढह गया। रविवार तड़के हुए भीषण हादसे में गर्भवती मां और उसके तीन बच्चों समेत पांच लोगों की मौत हो गई जबकि चार लोगों की हालत गंभीर बनी है। वहीं, मकान के मलबे में नौ मवेशी भी दब गए।

गांव कूड़ी में रहने वाले विजयपाल प्रजापति के पांच बेटे व एक बेटी है। पिछले दो दिनों से क्षेत्र में आंधी और बरसात के चलते रविवार तड़के 3:45 बजे विजयपाल का दो मंजिला मकान भरभराकर गिर गया।

भूतल पर सो रहा विजयपाल (55), उसका बेटा प्रिंस (16), विजयपाल का साला देवीशरण (45) निवासी एतमातपुर थाना परीक्षितगढ व विजयपाल का पौत्र आशू पुत्र प्रमोद के अलावा दूसरी मंजिल पर सो रहे विजयपाल के बेटे नरेंद्र (26), उसकी पांच माह की गभर्वती पत्नी सुमन (24) और बेटे दुर्जन (4), मयंक (3) और खुशी (2) मलबे में दब गए।विजयपाल की पत्नी माया, बेटे प्रमोद एवं जयकरण किसी तरह मकान से बाहर निकले और शोर मचा दिया। शोर सुनकर सैकड़ों लोगों की भीड़ जुट गई और मलबे को हटाने का काम शुरू कर दिया।

सूचना देने के बाद भी पुलिस और प्रशासन की ओर से कोई मौके पर नहीं पहुंचा तो ग्रामीणों ने मलबे में दबे लोगों को निजी वाहनों से हापुड़ रोड स्थित जगदंबा हॉस्पिटल और हापुड़ के देवनंदिनी हॉस्पिटल में भर्ती कराया, जहां चिकित्सकों ने विजयपाल के अलावा नरेंद्र की पत्नी सुमन और बच्चों दुर्जन, मयंक और खुशी को मृत घोषित कर दिया।

नरेंद्र समेत अन्य घायलों की हालत है। एक ही परिवार में पांच मौत की सूचना पर आसपास के गांवों से भी हजारों लोग मौके पर पहुंच गए। परिजन शवों को अस्पताल से घर ले आये। बाद में मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजना चाहा तो परिजनों ने प्रशासनिक अफसरों के मौके पर पहुंचने तक शवों को उठाने से इंकार कर दिया।बाद में एडीएम (ई) दिनेश चंद, तहसीलदार रमेश चंद यादव और सपा नेता ओमपाल गुर्जर आदि ने वहां पहुंचकर पीड़ित परिवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन निधि से प्रत्येक मृतक को 4-4 लाख रुपये, किसान दुघर्टना बीमा का पांच लाख रुपये, मकान गिरने पर 91 हजार रुपये और गंभीर घायल को सात हजार और चोटिल को 43 सौ रुपये देने की घोषणा की।

पीड़ित परिवार जब सरकारी नौकरी के लिए अड़ गया तो अफसरों के शासन से वार्ता का आश्वासन मिलने के बाद शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा सका। 

कूड़ी गांव में ही शनिवार रात आंधी और बरसात से डेयरी का शेड गिरने से शेड के नीचे बैठे लोग महाबीर, पिंटू, राजीव, महेंद्र, रिंकू आदि घायल हो गए। वहीं, खासपुर गांव में आकाशीय बिजली से इन्वर्टर की चपेट में आकर 13 साल की आशी त्यागी पुत्री संतराम झुलस गई।

Back to top button