दो प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी लघु उद्योग लगाने पर

बिजनौर में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बड़ी घोषणा की गई है। अब एक करोड़ रुपये तक के छोटे व लघु उद्योग लगाने पर बैंक से लिए गए ऋण के ब्याज पर दो प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। पहली बार उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी की घोषणा की गई है। इससे उद्यमियों को बहुत लाभ होगा।

 

उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। उद्योगों को बढ़ावा मिलता है तो रोजगार के अवसर भी बढ़ते हैं। माना जाता है कि दस लाख की पूंजी लगाने पर उद्यमी से अलग एक व्यक्ति को रोजगार मिलता है। अगर कोई एक करोड़ रुपये लगाकर कारोबार करे तो इससे दस से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलता है।
उद्यमियों को बढ़ावा दिए जाने से रोजगार को भी सीधे तौर पर बढ़ावा मिलता है। उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए इन्हें रियायत देने की घोषणा की गई है। जो भी उद्यमी एक करोड़ तक का कारोबार बैंक से लोन लेकर करेगा उसे लाभ पहुंचाने के लिए ब्याज में दो प्रतिशत की छूट दी जाएगी। तय सीमा के अंतर्गत जब उद्यमी अपना पूरा ऋण बकाया जमा करा देगा तो दो प्रतिशत ब्याज की राशि उसके खाते में भेज दी जाएगी। यह योजना सभी बैंकों में लागू होगी। ठेला लगाने को लिए गए ऋण से लेकर फैक्ट्री लगाने, दुकान करने तक के लिए मांगे गए लोन भी छूूट की सीमा में शामिल होंगे। उद्योग विभाग में पंजीकृत, जीएसटी व आधार नंबर वाले उद्यमियों को इस सब्सिडी का लाभ मिलेगा। 

एक करोड़ तक के कारोबार पर   ब्याज में दो प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी।  समय से ऋण जमा करने   पर सब्सिडी मिलेगी। उपभोक्ता   समय से ऋण जमा करके योजना का लाभ उठा सकते हैं – अजय कुमार, जिला अग्रणी प्रबंधक।

लंबे समय से चल रही थी मांग
किसानों को काफी समय से तीन लाख रुपये तक के सालाना लोन पर ब्याज में तीन प्रतिशत की छूट दी जाती है। इसी तर्ज पर उद्यमियों के लिए भी ब्याज में छूट दिलाने की मांग की जा रही थी।
मुद्रा योजना भी दायरे में
मुद्रा योजना में जिले में 600 करोड़ से अधिक का ऋण बंट चुका है। अब भी इस योजना में ऋण लेने के लिए बहुत आवेदन आ रहे हैं। यह योजना भी अब छूट के दायरे में आएगी। समय से भुगतान करने पर इसमें भी लोन लेने वालों को सब्सिडी वापस मिलेगी।
अलग-अलग हैं ब्याज दर
हर बैंक में उद्यमियों को ऋण देने के लिए ब्याज की दर अलग अलग हो सकती हैं। ब्याज की दर दस से 12 प्रतिशत तक होती है। जो भी दर हो उपभोक्ता को दो प्रतिशत की सब्सिडी वापस मिल जाएगी।

Back to top button