देहरादून समेत कई जिलों में पड़ी बौछारें, इससे तापमान में दर्ज की गई गिरावट

 उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला-बदला हुआ है। कुछ पहाड़ी जिलों में ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है तो मैदानी इलाकों में हल्के बादलों से गर्मी व उमस है। रविवार को दून समेत अन्य राज्यों में एक से दो दौर बारिश के हुए।  वहीं, भूस्‍खलन से रुद्रप्रयाग में केदारनाथ हाईवे और चमोली में बदरीनाथ हाईवे लामबगड़ में बंद है।

देहरादून, रुड़की, हरिद्वार में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। जबकि इसी दौरान चंपावत, पिथौरागढ़ व चमोली के ऊंचे क्षेत्र में सुबह के समय हल्की बारिश हुई। अन्य जिलों में कहीं-कहीं दिनभर हल्के बादलों छाये रहे, तो कहीं चटख धूप निकली।

प्रदेश में शनिवार तक 101 संपर्क मार्ग अवरुद्ध हैं। देहरादून में सुबह से हलके बादल छाये रहे जिससे उमस हुई। शनिवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 32.6 जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री 23.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मसूरी का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 22.8 व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 16.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आने वाले 24 घंटे में दून में आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाये रहेंगे। राज्य के अनेक स्थान पर हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं तीव्र बौछारें पड़ने की संभावना भी है। दून सहित मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री अधिक रहने की संभावना है।

Back to top button