देश के शीर्ष पुलिस अधिकारियों का सम्मेलन ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ स्थल पर होगा

इस साल पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों का वार्षिक सम्मेलन गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर की प्रतिमा के स्थल पर आयोजित होगा. सरदार पटेल की ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है. देश के शीर्ष पुलिस अधिकारियों का सम्मेलन ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ स्थल पर होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के नर्मदा जिले में इसका अनावरण किया है. अमेरिका में स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी लंबी प्रतिमा सरदार सरोवर बांध के निकट साधू बेट के पास बनाई गई है.

अधिकारियों ने कहा कि सभी राज्यों और केंद्रीय बलों के पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के तीन दिवसीय सम्मेलन के लिए अंतिम तारीख की घोषणा नहीं हुई है लेकिन गृह मंत्रालय ने इस स्थल पर कार्यक्रम के लिए सैद्धांतिक सहमति दे दी है . 

पांच राज्यों के चुनाव के बाद आयोजित हो सकता है सम्मेलन
पांच राज्यों – राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव के परिणाम के आने बाद दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में इस सम्मेलन के आयोजित होने की संभावना है. 

सरदार पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को आयोजन स्थल के तौर पर चुना गया है क्योंकि देश के शीर्ष पुलिस नेतृत्व भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के संस्थान का नेता के साथ करीबी जुड़ाव है. हैदराबाद में प्रशिक्षण अकादमी का नाम उन्हीं के नाम पर है. आईपीएस एकेडमी का नाम सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी है.

‘टेंट विलेज’ में रुकेंगे अधिकारी
अधिकारियों ने बताया कि महानिदेशक और महानिरीक्षक केवड़िया गांव में प्रतिमा के पास बनाए गए ‘टेंट विलेज’ में रुकेंगे. हर साल सम्मेलन का आयोजन होता है. इसमें राज्यों और केंद्र के पुलिस अधिकारी आंतरिक सुरक्षा, अपराध और संबंधित चुनौतियों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करते हैं. मोदी सरकार 2014 में सत्ता में आने के बाद से राष्ट्रीय राजधानी के बाहर इस सम्मेलन का आयोजन कर रही है.

Back to top button