देर से शादी करने पर हो सकते हैं ये नुकसान

जीवन में कई पड़ाव आते हैं. जैसे- बचपन, जवानी और बुढ़ापा…… लोगों का मानना है कि जीवन के हर मोड़ पर सारे काम सही समय पर होना बहुत जरूरी होता है. इसी तरह शादी को लेकर भी सही उम्र होती है. एक तरफ जहां कम उम्र में शादी होने पर पार्टनर्स एक दूसरे को सही तरीके से समझ पाते हैं. वही बड़ी उम्र में शादी करने से पार्टनर को एक दूसरे को समझने में परेशानियां आती हैं. अगर सही उम्र में शादी हो जाए तो पति पत्नी के बीच अच्छी बॉन्डिंग होती है. जिससे वह अच्छी तरह से जीवन भर एक दूसरे का साथ निभा पाते हैं. आज हम आपको बड़ी उम्र में शादी करने के कुछ नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं. देर से शादी करने पर हो सकते हैं ये नुकसान

1- 30 की उम्र के बाद शादी करने से परिवार बढ़ाने में दिक्कत हो सकती है. बढ़ती उम्र में प्रेगनेंसी में काफी समस्याएं होने का खतरा होता है. 

2- देर से शादी करने से आप अपने पार्टनर को सही तरीके से नहीं समझ पाते हैं और उनके साथ एडजस्ट करने में परेशानी होती है. आप अपनी पुरानी लाइफ स्टाइल को छोड़ना नहीं चाहते हैं जिसके कारण आपका आपके पार्टनर के साथ आपसी मतभेद हो सकता है. 

3- शादी में सिर्फ पति-पत्नी का नहीं बल्कि एक दूसरे के परिवार के साथ भी रिश्ता जुड़ता है. बड़ी उम्र में परिवार के साथ तालमेल बिठाना बहुत मुश्किल हो जाता है. 

4- शादी की उम्र निकलने के बाद अपनी पसंद का जीवन साथी मिलना मुश्किल होता है. क्योंकि यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं कि अगर आप कुंवारे हैं तो आपकी पसंद का दूसरा इंसान भी अब तक कुंवारा होगा. बढ़ती उम्र में च्वाइस की गुंजाइश कम हो जाती है.

Back to top button