देखे विडियो : क्या अपने देखा है उड़ने वाला सांप, सभी हो रहे है हैरान…

अब तक आपने कई तरह के सांप देखे होंगे, लेकिन उड़ने वाला सांप नहीं देखा होगा जो फ़िलहाल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. हाल ही में एक ऐसा  सांप देखा गया है जिसकी चर्चा कुछ ज्यादा ही हो रही है और इसका वीडियो भी वायरल किया जा रहा है. ओडिशा के भुवनेश्वर में  एक दुर्लभ प्रकार का सांप देखा गया, जो उड़ सकता है.

ये एक शख्स के पास था, जो पैसे कमाने के लिए इसका इस्तेमाल करता है. ओडिशा का ये लड़का इस सांप का इस्तेमाल लोगों को दिखाकर पैसे कमाने करता था. वन विभाग को इस बात का पता चला तो उन्होंने सांप को जंगल में छोड़ने का फैसला लिया. इस बारे में भुवनेश्वर के वन विभाग के अधिकारी ने बताया- ‘सांप को पास रखना वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत अपराध है. हम जांच कर रहे हैं और जंगल में सांप को छोड़ देंगे.’

वहीं वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के अनुसार, जंगली जानवरों के कब्जे, व्यापार और वाणिज्य से संबंधित अपराध करने पर लंबी सजा और भारी जुर्माना लगता है. ये नियम सभी जानवरों के लिए. लेकिन अक्सर सांप के मामलों में ये देखा जाताहै कि उन्हें कैद कर उसके कारनामे से पैसे कमाए जाए.

दक्षिण-पूर्व एशिया में उड़ने वाले सांप पाए जाते हैं. ये सांप विषैले होते हैं. इस सांप के नुकीले दांत इंसानों के लिए हानिकारक होते हैं. वे छिपकली, कृन्तकों, मेंढकों, पक्षियों और चमगादड़ों का शिकार करते हैं. ऐसे सांप कम ही देखे जाते हैं और जब ये सामने आया है तो इसे देखने के लिए लोग बेताब हैं.

Back to top button