दूध में यह चीज मिलाकर पीने से दूर रहती है ये खतरनाक बीमारी, जानिए

साइटिका पेन में कमर से पैर की नसों तक दर्द जाता है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर तरह तरह पेन किलर्स खाते हैं। लेकिन दवाइयों का असर रहने तक तो आराम रहता है लेकिन बाद में यह दर्द तुरंत शुरू हो जाता है। तो आइये आज हम आपको बताते है कमर दर्द को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय हैं …. दूध में यह चीज मिलाकर पीने से दूर रहती है ये खतरनाक बीमारी, जानिए

लहसुन के दूध में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह दरअसल एक प्राकृतिक पेय है, जो कई वर्षों से आंत के परजीवियों को मारने और संक्रमण से लड़ने के लिए इस्तेमाल होता था।

गार्लिक मिल्क में जरूरी पौष्ट‍िक तत्व जैसे विटामिन (A, B1 और C) मिनरल, पॉलीसैक्‍राइड्स, प्रोटीन, फ्लेवोनॉइड्स और एंजाइम्‍स होते हैं। ये चीजें बैक्‍टीरिया की वजह से शरीर की नसों में आई सूजन को कम करके कमर दर्द में राहत देती हैं।

लहसुन की बड़ी कलियां लेकर इनको छोटे टुकड़ों में काटें और एक गिलास दूध में उबाल लें। इससे लहसुन का अर्क दूध में मिल जाएगा। आप चाहें तो दूध में थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं। हालांकि इससे दूध का स्‍वाद नहीं बदलेगा। और इसके सेवन से कमर के दर्द में बहुत आराम मिलेगा। 

Back to top button