दुनिया के सबसे ऊंचे गावं में जाकर ले एडवेंचर का अनुभव…

अगर आप भी रोजमर्रा की थका देने वाली जिंदगी से परेशान हो गए हैं। तथा छुट्टियां पर जानो का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आप के लिए छुट्टियों पर जाने के लिए बेहद खूबसूरत जगहों की लिस्ट लेकर आए हैं। जहां जाकर आप अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं। आपको बता दें कि इन खूबसूरत जगहों की खूबसूरती आप के मन को मोह लेगी। वहीं अगर आपको एडवेंचर पसंद तो यह जगह आपके लिए किसी जन्नत से कम नहीं है।दुनिया के सबसे ऊंचे गावं में जाकर ले एडवेंचर का अनुभव...

आज हम आप को इस आर्टिकल के जरिए हिमाचल प्रदेश के ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर जाकर आप पहाडों, खूबसूरत वादियों के साथ दिलकस नजारों का आनन्द ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि इस खूबसूरत गांव का कल्चर और जीवन सैली आपके मन को शांति का अहसास कराएगा।

आप की जानकारी के लिए बता दें कि हिमाचल में बसे हुए इस गांव का नाम स्पीति है। यह गांव दुनिया का सबसे उंचा गांव है। कि इस गांव में घुमने के लिए दूर दूर से लोग यहां पर आते हैं। यह गांव की समुद्र तल 15,027 फीट की उंचाई पर स्थित है। इस लिए इस गांव का अधिकतम तापमान 7-9 डिग्री रहता है।

लेकिन इस गांव के इतनी अधिक उंचाई पर होने के कारण यहां ऑक्सिजन की कमी है। आप को बता दें कि मई के महीने से सितंबर के बीच का समय इस गांव में धुमने के लिए सबसे बेहतर है। आप को बता दें कि यह गांव कटोरे के आकार में बसा हुआ है। यह गांव दो हिस्सों में बता हुआ है। गांव के हिस्से में एक तऱफ छोटे छोटे तथा सटे हुए घर बने हुए हैं। तो वहीं दूसरी तरफ दूर दूर तथा बड़े घर बने हुए हैं।

Back to top button