दुनिया की इन जगहों पर जाकर लें असली एडवेंचर का मजा…

इंडिया से बाहर एडवेंचर को एक्सप्लोर करना चाह रहे हैं तो ब्राजील, ग्रीनलैंड, वेस्टर्न आस्ट्रेलिया बहुत ही खूबसूरत और एक्साइटिंग जगहें हैं। जहां जाकर आप वाइल्ड लाइफ, ट्रैकिंग, नेचर और खूबसूरत नजारों का मजा ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन जगहों और क्या खासियत लिए हुए हैं यह…

यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल पैनटेनल

ब्राजील में वाइल्‍ड लाइफ एन्जॉय करने के लिए पैनटेनल बहुत ही बेहतरीन जगह है। ये साउथ अमेरिका के दिल में बसा हुआ है। विश्‍व की सबसे बड़ी पानी की जमीन है। यहां अलग-अलग किस्म के पेड़-पौधे देखने को मिलते हैं। पैनटेनल 54 हजार से 75 हजार मील के दायरे में फैला है। पास में ही पराग्वे नदी भी है। यहां बहुत ही ज्यादा बारिश होती है। जो न सिर्फ यहां की प्राकृतिक खूबसूरती बढ़ाने का काम करती है बल्कि यहां आने वाले टूरिस्टों की संख्या में भी इजाफा करती है। हालांकि पैनटेनल घूमने के लिए अगस्त का महीना सबसे बेस्ट होता है। लेकिन एडवेंचर के शौकीनों के लिए यहां इतने सारे ऑप्शन्स मौजूद हैं कि वो कभी भी यहां आकर जमकर मस्ती कर सकते हैं। इन्हीं सारी खूबियों के चलते इस जगह को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स की लिस्ट में जगह मिली हुई है।

झीलों में तैरती नावों का खूबसूरत नज़ारा

अगर आप यहां घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एल्पस पर्वत की सैर का मौका बिल्कुल न मिस करें। साफ-सुथरी झीलों में तैरती हुई खूबसूरत नावें आपको अट्रैक्ट करने का कोई मौका नहीं छोड़ेंगी।

ग्रीनलैंड जहां है रंग-बिरंगे लकड़ी के घर

दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक ग्रीनलैंड। चारों तरफ बर्फ के ढ़के ग्रीनलैंड पर जब सुबह की धूप पड़ती है तो वहां का नज़ार फिल्म के किसी सीन या पेंटिंग से कम नहीं होता। यहां ईंट और सीमेंट से ज्यादा, रंग-बिरंगी लकड़ी के घर बने हुए हैं। दिखने में भले ही ये छोटे लगेंगे लेकिन जगह की कोई कमी नहीं होती इनमें।

शानदार वेस्टर्न आस्ट्रेलिया

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया किसी जन्नत से कम नहीं लगता। समुद्री जीवों, पहाड़ों, हरियाली से भरे शहर को यूनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज साइट में शामिल किया गया है। एडवेंचर के शौकीनों की लिस्ट में यह जगह टॉप पर है। किंग्स पार्क, ज्वैल केव, मंकी मिया, द पिनेकल, वुल्फ क्रीक, ट्विलाइट बीच और हॉरिजॉन्टल वॉटरफॉल घूमने वाली अच्छी जगहें हैं।

Back to top button