दीक्षांत समारोह में दिनेश शर्मा ने कहा- जल्द बदलेगा इलाहाबाद विश्वविद्यालय का नाम

प्रयागराज: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शनिवार को मेधावी छात्र-छात्राओं को पदक प्रदान किए गए. इस दौरान दीक्षांत समारोह के विशिष्ट अतिथि उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने विश्वविद्यालय का नाम बदलकर प्रयागराज किए जाने को मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई. उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा, “मैं समझता हूं कि इलाहाबाद राज्य विश्वविद्याल के रूप में इसका यह अंतिम दीक्षांत समारोह होगा.. अंतिम का मतलब यह है कि कुलपति द्वारा इसका नाम बदलकर प्रयागराज राज्य विश्वविद्यालय करने का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा गया है और राज्यपाल की अनुमति से हम आगे की कार्रवाई करेंगे.”

उन्होंने कहा, “शिक्षा की गुणवत्ता के लिए सरकार नकल विहीन परीक्षा के लिए कटिबद्ध है और माध्यमिक स्तर की शिक्षा में किए गए उपायों की भांति उच्च शिक्षा के लिए भी प्रक्रिया निर्धारित की है जिसे विश्वविद्याल के कुलपतियों को भेजा गया है. इनमें सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में परीक्षा कराना, परीक्षा केंद्रों का आनलाईन निर्धारण आदि शामिल है.”

समारोह को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा, “आज इस समारोह में 95 पदक दिए गए जिसमें से छात्रों को 41 पदक और छात्राओं को 54 पदक मिले हैं. महिला सशक्तिकरण का एक विशेष चित्र इस विश्वविद्यालय में नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में दिखाई देता है.”

राज्यपाल ने प्रदेश के कुछ विश्वविद्यालयों का जिक्र करते हुए कहा, “कानपुर स्थित साहू महाराज विश्वविद्यालय और वाराणसी स्थित महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 81 प्रतिशत पदक छात्राओं के खाते में गए. इसी तरह, गोरखपुर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्याल में 82 प्रतिशत पदक छात्राओं को मिले. आगरा स्थित डाक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में 85 प्रतिशत पदक छात्राओं ने प्राप्त किए.” कार्यक्रम को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति राजेंद्र प्रसाद ने की.

Back to top button