दिवाली में मां लक्ष्मी की पूजा करते वक्त अगर पहनेंगे इस रंग की ड्रेस, तो खुल सकती है किस्मत

मां लक्ष्मी की उपासना का पर्व दिवाली में अब कुछ दिन ही बचें हैं। इस बार यह त्योहार 7 नवंबर को पड़ रहा है। बाजार सज चुके हैं, घरों में सफाई शुरू हो गई है। कहा जाता है इस दिन मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं और अगर इस दिन मां को खुश कर लिया तो उस घर में कभी भी धन की समस्या नहीं होती।दिवाली में मां लक्ष्मी की पूजा करते वक्त अगर पहनेंगे इस रंग की ड्रेस, तो खुल सकती है किस्मत

क्या आप जानते हैं पूजा करने के लिए रंगों का बहुत अधिक महत्व होता है? आज हम आपको बताएंगे दिवाली की पूजा करते समय किस रंग के कपड़ों को पहनना चाहिए जिससे मा लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होकर आफकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण कर दें।

आशा, खुशी और ताजगी का रंग है पीला
पीले रंग शुभ का प्रतीक माना जाता है। पीले रंग का मतलब सूर्य का प्रकाश जो मनुष्य के अंदर उमंग और खुशी के भाव को उत्पन्न करता है। ऐसा माना जाता है कि लक्ष्मी पूजा करते समय पीले वस्त्र पहनना शुभ होता है। यह आपके सोए भाग्य को जगाने का काम करता है। तो इस दिवाली लक्ष्मी माता को खुश करना चाहते हैं तो पूजा करते वक्त पीले रंग के कपड़े ही पहनें।

विकास का सूचक है हरा रंग
इस दिवाली पूजा के दौरान आप किसी भी प्रकार का हरे रंग के कपड़े पहनें, लेकिन अगर गाढ़ा हरा रंग हो तो बेहतर होगा। हरे रंग के कपड़े धारण करके मा लक्ष्मी की पूजा करना शुभ होता है। यह रंग विश्वास, खुशहाली, समृद्धि और प्रगति का प्रतीक।

दिवाली की पूजा के दौरान कोशिश करें कि नये कपड़े पहनकर पूजा करें। अगर ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो गलती से भी गंदे कपड़े पहनकर पूजा न करें। पहले स्नान करें और फिर साफ कपड़े पहनकर ही पूजा करें।

दिवाली की पूजा के दौरान एक बात का ध्यान रखें वह यह कि गलती से भी काले रंग के कपड़े धारण नहीं करें। काला रंग दुख का प्रतीक माना जाता है जिस वजह से पूजा के वक्त काले कपड़ों का पहनना अशुभ माना जाता है। अगर आप माता को खुश करना चाहते हैं तो इस रंग के कपड़ों से परहेज करें।

Back to top button