दिल्ली-NCR में फिर हुई स्मॉग की वापसी

दिल्ली के साथ एनसीआर के इलाकों गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पलवल, नोएडा, गाजियाबाद में फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। गाजियाबाद का तो दिल्ली से भी बुरा हाल है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बृहस्पतिवार सुबह गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक 406 रहा जो लोगों के स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद खराब श्रेणी में आता है। वहीं, दिल्ली में AQI 306 है।

वहीं, आने वाले दिनों में प्रदूषण के और भी बढ़ने की आशंका मौसम वैज्ञानिकों ने भी जताई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण मॉनीटरिंग स्टेशन में दिल्ली का एयर इंडेक्स बुधवार के दिन 296 दर्ज हुआ था। यह खराब श्रेणी में रहा। इससे एक दिन पहले मंगलवार के दिन दिल्ली का एयर इंडेक्स 282 दर्ज हुआ था। साथ ही मंगलवार की तुलना में बुधवार के दिन दिल्ली समेत गाजियाबाद, गुरुग्राम, नोएडा व ग्रेटर नोएडा में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स में प्रदूषण बढ़ हुआ पाया गया।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बुधवार को दिन भर 8 से 10 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चली, लेकिन प्रदूषक कण वातावरण में मौजूद रहे। आमतौर पर वातावरण से प्रदूषक कणों को हटाने के लिए 20 किलोमीटर की गति से हवा चलने की जरूरत होती है। लेकिन हवा का प्रभाव कम होने की वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है।

40 लाख लोगों को विकास के सभी लाभ मिल सकेंगे: हरदीप सिंह पुरी

यहां पर बता दें कि पिछले महीने 3 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर में हालात बदतर हो गए थे। तब दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 1000 के पार चला गया था। इसके बाद केेंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने तमाम ऐसे कदम उठाए, जिससे हालात पर काबू पाया जा सके। बावजूद इसके हालात काबू में आते-आते 15 दिन से अधिक का समय लग गया। 

Back to top button