दिल्ली सरकार उठएगी करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं का खर्च, पढ़े पूरी खबर

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ननकाना साहिब जाने वाले दिल्ली के तीर्थयात्रियों का पूरा खर्चा उठा सकते हैं.  मुख्यमंत्री तीर्थ योजना के तहत ननकाना साहिब को भी योजना में शामिल किया जाएगा. गुरुनानक के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली के तीर्थयात्री मुफ्त में करतारपुर जा सकेंगे.

दिल्ली सरकार यात्रा के खर्च के साथ-साथ पाकिस्तान की ओर से लिए जाने वाले 1600 रुपये का अतिरिक्त टैक्स भी दिल्ली सरकार वहन करेगी. दिल्ली सरकार इसी सप्ताह कैबिनेट में मसौदा पेश कर सकती है. दिल्ली में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को सरकारी खर्चे पर करतारपुर कॉरिडोर में बिना खर्च ननकाना साहिब जाने का फायदा मिलेगा.

युद्ध स्तर पर हो रहा काम

सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक की 550वीं जयंती से पहले करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है.  550वें प्रकोशोत्सव पर कॉरिडोर के रास्ते भी सिख श्रद्धालुओं का जत्था पाकिस्तान जाएगा. मिली जानकारी के मुताबिक जो श्रद्धालु पाकिस्तान जा कर दर्शन कर लेंगे, वह दोबारा एक साल बाद ही दर्शन के लिए जा पाएंगे. एक दिन में एक जत्था पाकिस्तान जाएगा, जिसमें पांच हजार श्रद्धालु ही पाकिस्तान जा पाएंगे. प्रकाश पर्व जैसे धार्मिक समागमों के अवसर पर पाकिस्तान जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 10 हजार तक होगी.

कब जाएगा पहला जत्था?

करतारपुर कॉरिडोर जाने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए पाकिस्तान ने आधिकारिक कार्यक्रम जारी कर दिया. करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 8 नवंबर को होगा. वहीं पहला जत्था 5 नवंबर को जाएगा. भारतीय तीर्थयात्रियों के दो जत्थे 5 और 6 नवंबर को जाएंगे. डेरा बाबा नानक साहिब और गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन करने के बाद श्रद्धालुओं का जत्था 13 और 14 नवंबर को वापस भारत आएगा. वहीं अभी दोनों देशों के बीच श्रद्धालुओं से 3120 पाकिस्तानी रुपये (20 डॉलर) वसूलने पर सहमति नहीं बन पाई है.

Back to top button