दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गुरुवार और शुक्रवार को तेज बारिश के आसार…

दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न इलाकों में मंगलवार की देर रात भूकंप के तेज झटकों के बाद बुधवार की सुबह मौसम एक बार फिर खुशनुमा रहा। राष्ट्रीय राजधानी समेत देश कई अलग-अलग राज्यों में बीते तीन दिनों से रूक-रूक कर बारिश हो रही है। इसकी वजह से तापमान में गिरावट आई है। मार्च के महीने में दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग हल्की ठंड का अनुभव कर रहे हैं। बारिश के साथ-साथ यहां कई जगहों पर ओले भी गिरे हैं।

आज सुबह नोएडा के कुछ इलाकों में हल्की धूप खिली नजर आई, लेकिन कुछ ही समय बाद आसमान में बादल घिर आए और मौसम में हल्की ठंड वापस आ गई। एक खास बात यह भी है कि तेज हवाओं और बारिश ने प्रदूषण को भी काफी कम कर दिया है और दिल्ली के लोग स्वच्छ हवा में सांस ले रहे हैं। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

दिल्ली में प्रदषण की बात करें तो मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई 75 पर पहुंच गया। कुछ जगहों पर तो वायु गुणवत्ता सूचकांक 50 की श्रेणी तक गया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बारिश की वजह से मिट्टी गीली हो गई है और धूल कम हो गई है। हवाओं की वजह से पहले से मौजूद प्रदूषण भी नीचे आ गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना है। विभाग के मुताबिक, दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गुरुवार और शुक्रवार को तेज बारिश के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटों में यूपी, उत्तराखंड और हरियाणा में तेज हवा और बारिश हो सकती है। उधर, दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार बादल छाए रह सकते हैं।

मौसम विभाग ने बताया है कि बुधवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और बीच-बीच में धूप खिलेगी। 24 मार्च को बारिश की काफी संभावना है। इस दिन तेज हवाएं चलने का भी अंदेशा जताया गया है। हवाओं की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दिन अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। विभाग ने अंदेशा जताया है कि 25 से 27 मार्च के बीच मौसम शुष्क रह सकता है। 

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके

बता दें कि इससे पहले अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में 6.6 तीव्रता का भूकंप आने के बाद मंगलवार रात दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए थे। शक्तिशाली भूकंप रात 10 बजकर 17 मिनट पर आया। जान-माल के नुकसान की फिलहाल कोई सूचना नहीं मिली है। भूकंप के झटकों के बाद दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 156 किमी की गहराई में था। भूकंप के बाद नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली से सटे गुरुग्राम में कई घरों से लोग दहशत की वजह से बाहर निकल आए।

Back to top button