दिल्ली में खुदरा बाजार में टमाटर 80 रुपये किलो तो 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा प्याज

पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफे के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत देश के लोगों को एक और झटका लगा है। जहां एक ओर पेट्रोल और डीजल 80 रुपये प्रति लीटर लीटर बिक रहा है, तो वहीं दिल्ली में खुदरा बाजार में टमाटर 80 रुपये किलो तो प्याज 50 रुपये प्रति किलो पहुंच गया है। सब्जी बाजार के जानकारों की मानें तो टमाटर, प्याज सहित अन्य सब्जियों के दामों में भी पिछले कुछ दिनों से उछाल आया है। जून माह के मुकाबले जुलाई में सब्जियों की मांग में इजाफा हुआ तो महंगाई भी बढ़ गई। यह भी देखने में आ रहा है कि राजधानी दिल्ली में टमाटर की कीमतों में उछाल के पाद एक महीने में टमाटर के दाम थोक दाम में 10 गुना तक की वृद्धि हुई। 

आवक में गिरावट से बढ़े दाम

जानकारों की मानें तो दिल्ली-एनसीआर की स्थानीय मंडियों में आवक में आई गिरावट से कीमतों में इजाफा हो रहा है। खुदरा बाजार की बात करें तो टमाटर 80 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है तो प्याज 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। पिछले सप्ताह दिल्ली और आसपास के इलाकों में टमाटर 70 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। मानसून के दौरान बारिश के चलते फसल खराब होने से टमाटर की आवक घट जाने के चलते कीमतों में उछाल आया है। माना जा रहा है कि आगामी कुछ दिनों में नई फसल की आवक जोर पकड़ने के बाद कीमतों में गिरावट आने की उम्मीद है।

एक महीने पहले दिल्ली की आजादपुर मंडी में टमाटर का भाव 1.25 रुपये से लेकर 4.75 रुपये प्रति किलो था, लेकिन पिछले सप्ताह थोक भाव 6.44 रुपये प्रति किलो था।

आजादपुर कृषि उपज विपणन समिति(एपीएमसी) के चेयरमैन आदिल अहमद खान की मानें तो टमाटर की आवक कम होने की वहज से कीमतों में इजाफा हुआ है। 

यह भी कहा जा रहा है कि सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी की एक बड़ी वजह डीजल के दाम में वृद्धि है। उन्होंने कहा कि डीजल के दाम में बढ़ोतरी से सब्जियों की परिवहन लागत बढ़ गई है।

Back to top button