दिल्ली नहीं, लखनऊ में पूरी होंगी विदेश जाने की औपचारिकताएं, ये आवेदक पाएंगे सुविधा

रोजगार की तलाश में विदेश जाने वाले कम पढ़े-लिखे कामगार और सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाले कलाकारों के लिए अच्छी खबर है। इन्हें अब औपचारिकताएं पूरी करने के लिए दिल्ली नहीं जाना होगा। वे लखनऊ स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी कार्यालय में ही औपचारिकताएं पूरी कर सकेंगे।दिल्ली नहीं, लखनऊ में पूरी होंगी विदेश जाने की औपचारिकताएं, ये आवेदक पाएंगे सुविधा

इससे कामगारों एवं साहित्यकारों का समय और धन बचेगा। सांस्कृतिक कलाकारों के दस्तावेजों की जांच के लिए सत्यापन सेल खोलने की प्रक्रिया चल रही है। बता दें कि सांस्कृतिक कलाकारों को विदेश में कार्यक्रम पेश करने के लिए केंद्र सरकार के भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद में पंजीकरण कराना पड़ता है।

यह काम पंजीकृत एजेंट से कराया जाता है। इसका केंद्रीय कार्यालय दिल्ली में है। इस कार्यालय का सत्यापन सेल क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी लखनऊ के गोमतीनगर स्थित कार्यालय में खुलने जा रहा है। इसके लिए पंजीकृत एजेंट की तलाश शुरू हो चुकी है। पासपोर्ट कार्यालय में इस सेल के खुलने पर कलाका अपने दस्तावेजों का सत्यापन यहीं करा सकेंगे। 
 
कामगारों को पासपोर्ट पर इमीग्रेशन की मुहर लगवाने के लिए रायबरेली या फिर दिल्ली जाना पड़ता था। रायबरेली में यह कार्य हफ्ते में सिर्फ दो दिन होता है। इसके कारण अधिकतर कामगार दिल्ली दौड़ते थे। अब यह कार्य क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में होने लगा है।  

कार्यालय का नाम होगा विदेश भवन

रोजगार की तलाश में जो लोग विदेश जाते हैं और उनकी शैक्षिक योग्यता हाई स्कूल से कम होती है तो विदेश मंत्रालय उनकी उत्प्रवास जांच (इमीग्रेशन) कराता है। यानी उनके पासपोर्ट पर एक बार जाने और वापस आने की मंजूरी की मुहर लगती है। 
 
विदेश मंत्रालय के पासपोर्ट से संबंधित जितने कार्यालय हैं, वे सब गोमतीनगर स्थित कार्यालय में शिफ्ट हो रहे हैं। जब इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा तो नाम विदेश भवन रखा जाएगा। रोजी-रोटी की तलाश में खाड़ी सहित अन्य देशों को जाने के लिए दस्तावेज संबंधी कार्य यहीं होंगे। 

हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर, रायबरेली, अमेठी,  बाराबंकी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, गोरखपुर, देवरिया, मऊ, महाराजगंज, आजमगढ़, गाजीपुर, वाराणसी, जौनपुर, इलाहाबाद, प्रतापगढ़ आदि जिलों के पासपोर्ट आवेदक लखनऊ स्थित कार्यालय से सहूलियत पाएंगे। 

विदेश मंत्रालय के आदेश पर पासपोर्ट आवेदकों के सभी काम एक ही छत के नीचे करने की तैयारी चल रही है। लोगों को विदेश जाने के लिए पासपोर्ट इमीग्रेशन एवं दस्तावेज का सत्यापन कराने दिल्ली नहीं जाना होगा। यह सब कार्य लखनऊ में होंगे।

Back to top button