दिल्ली के सरकारी अस्पताल ने शुरू की नई पहल, वार्ड में मरीज संग डॉक्टर ने किया ये काम…

डॉक्टर-मरीज के बीच बढ़ता तनाव कम करने के लिए दिल्ली सरकार के गुरु तेग बहादुर अस्पताल (जीटीबी) ने नई पहल की है। ब्राजील के एक अस्पताल में बने वीडियो से सीख लेते हुए जीटीबी अस्पताल के डॉक्टरों ने वार्ड में मरीजों के साथ डांस शुरू किया है। एक वार्ड में दिन में करीब आधा घंटा डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ और मरीज साथ डांस करते हैं।दिल्ली के सरकारी अस्पताल ने शुरू की नई पहल, वार्ड में मरीज संग डॉक्टर ने किया ये काम...

दिल्ली सरकार जल्द ही अन्य अस्पतालों में भी इसे शुरू करना चाहती है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि एक वीडियो से संदेश लेने के बाद अस्पताल की यह पहल काफी सराहनीय है। दिल्ली के अस्पतालों में आए दिन हो रहे झगड़ों और हमलों के साथ डॉक्टरों के प्रति खो रहे विश्वास को कायम करने के लिए यह बेहद जरूरी है।

मंगलवार को राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि इंसान को दिल खोलकर हंसना चाहिए। काम या व्यक्तिगत दबाव में आकर जो हंसते नहीं, वे पशु समान होते हैं।

लगातार बढ़ रहे दबाव के कारण दिल्ली के अस्पतालों में मौजूद स्टाफ और मरीजों के बीच मधुर संबंध बनाने के लिए ऐसी पहल होना बेहद जरूरी है। हर अस्पताल में मरीज, डॉक्टर व स्टाफ के लिए डांस रूम होना चाहिए।
जीटीबी अस्पताल में यह पहल हुई तो पहले दिन मरीजों को बड़ा अजीब लगा। धीरे-धीरे वार्ड में मौजूद सभी मरीज डांस में सहभागिता करने लगे।
Back to top button