दिल्ली के अस्पतालों में सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार के मरीजों की बढ़ रही संख्या…

देशभर में इन दिनों एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस और एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के अस्पतालों में भी सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। हालांकि, अभी किसी को अस्पताल में भर्ती करने की नौबत नहीं आ रही है। तीन से पांच दिन में बीमारियां ठीक हो रही हैं, लेकिन कुछ परेशानियां लंबे तक समय तक रोगियों को परेशान कर रही हैं।

मौसम परिवर्तन के साथ बीमारियां भी लोगों को परेशान कर रही हैं। कभी तेज धूप रहती है तो कभी तापमान में गिरावट आ जाती है। इसका असर लोगों पर पड़ रहा है।

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर पुलिन कुमार गुप्ता ने बताया कि बीते कुछ दिनों में खांसी, जुकाम और बुखार के मरीजों में 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। खांसी के लक्षण लंबे समय तक देखे जा रहे हैं। इस समय लोगों को वायरल बुखार अधिक हो रहा है, जो दो दिन से अधिक समय तक बना रहता है। इस तरह के मरीज ओपीडी में ज्यादा सामने आ रहे हैं।

लंबे समय तक जीवित रहता है संक्रमण : डॉ. गुप्ता के मुताबिक, अभी जिस तरह का मौसम है उससे संक्रमण के लंबे तक जीवित रहने की आशंका बन जाती है। इस कारण लोग जुकाम, खांसी और वायरल बुखार की चपेट में ज्यादा आ रहे हैं।

Back to top button