सर्दियों में दवा का काम करता है गुड़…जानें फायदे?

दवा का काम करता है गुड़सर्दियों का मौसम आ चुका है और सर्दियों में सेहत की खास देखभाल करना जरुरी है, क्योंकि सर्दियों में अच्छा खाना-पीना नहीं रखने पर कई तरह की बीमारियों होने का खतरा बना रहता है। लेकिन अगर सर्दियों में गर्म तासीर वाले गुड़ का नियमित सेवन किया जाए तो आपका शरीर कई बीमारियों से बच सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि गुड़ किस तरह से आपकी सेहत के लिए लाभदायक है और इससे कौन-कौनसी दिक्कतें दूर होती हैं

सर्दियों में दवा का काम करता है गुड़

पाचन तंत्र ठीक रखता है- गुड़ खून को साफ करता है और मेटाबॉलिज्म ठीक करता है और एक गिलास दूध के साथ गुड़ आपको ज्यादा फायदा करता है। वहीं अगर आपको गैस की समस्या है तो आपको दोपहर और रात में खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ जरुर खाना चाहिए।

आयरन का अच्छा सोर्स- गुड़ में बहुत अधिक मात्रा में आयरन होता है, इसलिए यह एनिमिया के मरीजों के लिए बहुत अच्छा है। साथ ही आयरन की मात्रा अधिक होने से आपका शरीर कई और बीमारियों से बचा रहता है।

स्किन के लिए फायदेमंद- गुड़ खून से विषाक्त कणों को मिटाने का काम करता है और खून साफ होने की वजह से आपकी स्किन में भी निखार आता है। साथ ही गुड़ के नियमित सेवन से पिंपल्स की दिक्कत भी दूर हो जाती है।

खांसी जुकाम के लिए करे दवा का काम- गुड़ गर्म होता है, इसलिए सर्दियों के दिनों में इसका सेवन आपको गर्माहट देता है। सर्दियों के मौसम में प्रति‍दिन सेवन आपको सर्दी, खांसी और जुकाम से भी बचाता है। साथ ही सर्दियों में संक्रमण की दवाईयों में गुड़ का प्रयोग किया जाता है।

मांसपेशियों के लिए फायदेमंद- गुड़ मैग्नीशियम का एक बेहतरीन स्रोत है। गुड़ खाने से मांसपेशियों, नसों और रक्त वाहिकाओं को थकान से राहत मिलती है। गुड़ खून की कमी दूर करने में भी बेहद मददगार साबित होता है। साथ ही इससे करने में मदद मिलती

Back to top button