दक्षिण कश्मीर के पजलपोरा अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने तीनों आतंकियों को मार गिराया, पढ़े पूरी खबर

दक्षिण कश्मीर के पजलपोरा, अनंतनाग में बुधवार सुबह हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने तीनों आतंकवादियों को मार गिराया। इस मुठभेड़ में एक सैन्यकर्मी घायल हो गया है। फ‍िलहाल मुठभेड़ खत्‍म हो गई है और सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी करके तलाशी अभियान चलाया है। आतंकियों के खिलाफ इस अभियान में राज्य पुलिस के विशेष अभियान दल, सेना और सीआरपीएफ के जवान शामिल थे। वहीं, जिला पुलवामा में आतंकवादियों ने छत्तीसगढ़ के एक नागरिक जो वहां श्रमिक का काम करता था की गोली मारकर हत्या कर दी।

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, पुलिस को आज तड़के खुफि‍या तंत्र से जानकारी मिली कि आतंकियों का एक दल पजलपोरा इलाके में छिपा है। आतंकी अनंतनाग में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फ‍िराक में हैं। सूचना मिलते ही राज्य पुलिस, सेना और सीआरपीएफ की संयुक्‍ट टीम ने ऑपरेशन शुरू किया। सुरक्षा बल के जवानों ने जब घर-घर में तलाशी शुरू की तो एक जगह छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग करते हुए वहां से भागने की कोशिश की।

जवानों ने खुद को बचाते हुए जवाबी कार्रवाई की जिससे वहां मुठभेड़ शुरू हो गई। सूत्रों ने बतााया कि शुरुआती गोलीबारी में एक सैन्यकर्मी जख्मी हो गया। उसे उपचार के लिए श्रीनगर स्थित सेना के 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जवानों ने आतंकियों के भागने के सभी रास्ते बंद कर दिए और गोलीबारी का मुहंतोड़ जवाब देना शुरू किया। करीब छह घंटे तक चली इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने तीनों आतंकियों को मार गिराने में सफलता हासिल की।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सभी शवों को कब्जे में ले लिया गया है। मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों की पहचान नासिर चादरू, अकीब हजाम और जाहिद हुसैन के तौर पर हुई है। ये तीनों आतंकवादी स्थानीय हैं और पिछले काफी समय से लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए थे। सुरक्षाबलों ने मारे गए आतंकवादियों से काफी मात्रा में हथियार व गोलाबारूद भी बरामद किए हैं। ये तीनों आतंकी सुरक्षाबलों व पुलिस पर हुए हमलों में शामिल रह चुके हैं।

इसी बीच दोपहर सवा एक बजे के करीब श्रीनगर के जिला पुलवामा में कुछ आतंकवादियों ने छत्तीसगढ़ के नागरिक जो वहां श्रमिक का काम करता था, कि गोली मारकर हत्या कर दी है। हालांकि, इस बारे में सूचना मिलते ही पुलिस व सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर सर्च अभियान चलाया हुआ है परंतु अभी तक आतंकवादियों का कोई पता नहीं चल पाया है। वहीं, श्रमिक के शव को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है।

दरअसल, भारत सरकार द्वारा अनुच्‍छेद-370 हटाए जाने के बाद पाकिस्‍तान में भारी बौखलाहट है। पाकिस्‍तानी सेना सीमा पर सीजफायर वॉयलेशन की आड़ में लगातार आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश कर रही है।

भारतीय सेना आतंकियों की घुसपैठ की कई कोशिशों को नाकाम कर चुकी है। एहतियातन जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबल हाई अलर्ट मोड पर हैं और चप्पे-चप्पे पर नाकेबंदी की गई है। यही नहीं वायुसेना के कई एयरबेसों को भी हाई अलर्ट मोड पर रखा गया है। बीते दिनों खुफ‍िया एजेंसियों ने अलर्ट जारी करते हुए कहा था‍ कि बौखलाए आतंकी देश में बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। इसके बाद से देश के संवेदनशील ठिकानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

बता दें कि पुंछ में नियंत्रण रेखा से सटे शाहपुर किरनी सेक्टर में कल पाकिस्तान ने रिहायशी इलाकों पर गोले दागे थे, जिसमें एक महिला की मौत हो गई थी। बीते चार दिनों में पाकिस्तान की गोलीबारी में भारतीय सेना के तीन जवानों ने वीरगति पाई है। रविवार को बारामूला के उरी सेक्टर में हुई गोलीबारी में सेना के सिग्नलमैन संतोष गोप शहीद हो गए थे। इससे पहले जम्मू संभाग के नौशहरा के कलाल में पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी में नायक सुभाष थापा ने शहादत पाई थी।

Back to top button