थुलथुला पेट करता हैं शर्मिंदा तो अपनाये ये एक्सरसाइज तुरंत करेगी कमाल

थुलथुले पेट की वजह से अगर आप अपने पसंदीदा कपड़ों को नहीं पहन पा रहे हैं या फिर आपको इसकी वजह से दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ रहा है तो ये आसान एक्सरसाइज कमाल कर सकती हैं।  
 थुलथुला पेट करता हैं शर्मिंदा तो अपनाये ये एक्सरसाइज तुरंत करेगी कमाल 
थुलथुला पेट डाइबिटीज़, हाइपरटेंशन, हृदय रोग और सेहत से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं के खतरे को बढ़ाता है। इस परेशानी से बचने के लिए हाई-वेस्टेड पैंट्स पहनने की जगह ये कुछ असरदार एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकती हैं।

 पुश-अप्स

पुश-अप्स करने के लिए सबसे पहले अपने आगे के हाथों के सहारे प्लैंक मुद्रा में आ जाएं। जमीन की ओर अपने शरीर को झुका लें। इसके बाद ऊपर आते वक्त अपने एक पैर को कंधे की ओर बढ़ाएं। पैर को वापस सीधा करते हुए अपनी शुरुआती मुद्रा में लौट आएं। दूसरे पैर से भी यही प्रक्रिया दोहराएं।  हर एक पैर से इस प्रक्रिया को 25 बार करें। 
ट्विस्ट 
खड़े होकर अपने हाथों को सिर के पीछे रखें, कोहनियों को बाहर की ओर निकालें। ऐसा करते समय अपने घुटनों को हल्का सा झुका लें और किसी एक ओर मुड़ें। ऐसा ही दूसरी तरफ से भी करें। ध्यान रहे कि ऐसा करते समय आपके कूल्हे बिल्कुल हिलने नहीं चाहिए। दोनों ओर से 25 बार इस एक्सरसाइज को दोहराएं। 

क्रंचेज 
इसे करने के लिए सबसे पहले चटाई पर पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने घुटनों को मोड़ लें और हाथों को सिर के पीछे रखें। ऐस करते समय आप अपने आप को ऊपर की ओर खींचे और हल्का-सा घुमाएं, ताकि आपकी बाईं कोहनी आपके दाएं घुटने को स्पर्श करे।इसके बाद वापस नीचे की ओर झुककर शुरुआती मुद्रा में लौट आएं। यही प्रक्रिया दाईं कुहनी से बाएं घुटने को स्पर्श कराते हुए दोहराएं। याद रखें कि दोनों ओर ये प्रक्रिया 20 बार दोहराएं।
 
Back to top button