थाने में जाकर बोला पिता,‘बेटी प्रेमी से शादी की जिद पर अड़ी थी गला दबाकर मार डाला’

दूसरे समुदाय के लड़के से शादी की जिद पर अड़ी किशोरी को उसके पिता ने गला दबाकर मार डाला और थाने जाकर अपना जुर्म कबूल कर लिया। पुलिस अधीक्षक ने थाने पहुंचकर आरोपी से पूछताछ के बाद बताया कि मामला ऑनर किलिंग का है। किशोरी के ताऊ की तहरीर पर हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई है।  
थाने में जाकर बोला पिता,‘बेटी प्रेमी से शादी की जिद पर अड़ी थी गला दबाकर मार डाला’
शुक्रवार रात की यह घटना हमीरपुर जिले में सुमेरपुर थाने के धुंधपुर गांव के कलुवाडेरा की है। पुलिस के मुताबिक यहां के रामप्रसाद की बेटी चांदनी (17) मौदहा कोतवाली के मवइया गांव निवासी अपने नाना कामता प्रसाद के यहां आती जाती थी। इसी गांव के दूसरे समुदाय के युवक से उसका करीब दो साल से प्रेम प्रसंग चल रहा था। इधर चांदनी को देर तक मोबाइल पर बात करते देख मां-बाप को शक हुआ तो उसकी शादी तय कर दी। इस पर चांदनी ने शादी से मना कर दिया और प्रेमी से ही शादी की जिद पर अड़ गई। 

शुक्रवार शाम वह मोबाइल पर प्रेमी से बातचीत के दौरान घर से भागने की योजना बना रही थी। मां ने इनकी बातचीत सुन पति रामप्रसाद को बताई। गुस्साए पिता ने चांदनी का मोबाइल तोड़कर फेंक दिया। फिर उसे समझाने की कोशिश की, पर वह जिद पर अड़ी रही। इस पर रामप्रसाद ने रात करीब 12 बजे गला घोंटकर चांदनी की हत्या कर दी। सुबह थाने पहुंचकर पुलिस को पूरा वाकया बता दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने थाने में आकर आरोपी से पूछताछ की। सीओ सदर एसएन वैभव पांडेय ने भी मौका मुआयना किया। किशोरी के ताऊ सियाराम ने रामप्रसाद के खिलाफ  रिपोर्ट दर्ज कराई है। 

बेटी की हत्या का अफसोस नहीं 

रामप्रसाद सूरत स्थित कपड़ा मिल में काम करता है। साल में दो-एक माह की छुट्टी लेकर गांव आता था। गांव में चांदनी के अलावा उसकी पत्नी सुशीला, दूसरी बेटी सरोज और पुत्र अमित रहते हैं। चांदनी इस साल होली के समय ननिहाल चली गई थी। पिता रामप्रसाद सूरत से गांव आया तो बेटी को बुलवा लिया। रामप्रसाद ने पुलिस को बताया कि वह चांदनी को बहुत चाहता था, लेकिन उसकी गलत हरकतों से परेशान था। उसने पाबंदी लगाई, फिर भी वह दूसरे समुदाय के प्रेमी से शादी की जिद पर अड़ी रही। बात फैलने पर समाज में उसकी बदनामी होने लगी थी। इसी से उसने बेटी को मार डाला। राम प्रसाद का कहना था कि उसे बेटी की हत्या का कोई अफसोस नहीं है।

पति की करतूत को सही ठहराया
किशोरी की मां सुशीला भी पति के साथ खड़ी नजर आईं। उसका कहना है कि बेटी चांदनी की हरकतों से पूरा परिवार परेशान था। उसके प्रेम प्रसंग की जानकारी होने पर सभी ने बहुत समझाया बुझाया, लेकिन वह किसी की बात सुनने को तैयार नहीं थी। समाज में बदनामी हो रही थी। अच्छा रहा कि उसके पति ने चांदनी को मार दिया।  

नाबालिग होने के बाद भी तय कर थी शादी
चांदनी के प्रेम प्रसंग के कारण ही पिता ने नाबालिग होने के बाद भी उसकी शादी तय कर दी थी। वह जल्द से जल्द उसकी शाद करके इस प्रेम प्रसंग को खत्म करना चाहता था। रामप्रसाद ने बताया कि उसने सिसोलर थाने के खदरा डेरा निवासी लड़के से बेटी का ब्याह पक्का कर दिया था। सिर्फ  शादी की तारीख तय होनी थी। 

इकबाले जुर्म सुन सन्न रह गई पुलिस 

पिता ने जब थाने में पहुंचकर बेटी की हत्या का जुर्म कबूल किया तो पुलिसवाले सन्न रह गए। तुरंत आला अधिकारियों को सूचना दी गई। प्रभारी थानाध्यक्ष देवेंद्र सिंह, एसआई संजय सिंह फोर्स के मौके पर जा पहुंचे। उसके बाद सीओ सदर एसएन वैभव पांडेय ने घटनास्थल का जायजा लिया। खुद एसपी दिनेश कुमार पी थाने पहुंचे और आरोपी से पूछताछ की।

सातवीं के बाद छुड़ा दी थी पढ़ाई
मौके पर पहुंची पुलिस को मृतका के चचेरे भाई नरेंद्र कुमार ने बताया कि चाचा रामप्रसाद चांदनी की हरकतों से परेशान थे। इसी से उन्होंने सातवीं कक्षा के बाद उसकी पढ़ाई छुड़वा दी थी। चाचा जब तक घर पर रहते थे, चांदनी भी अदब से पेश आती थी। उनके जाते ही स्वच्छंद हो जाती थी और मां की भी एक नहीं सुनती थी। परिवार के लोगों की डांट डपट का भी उस पर कोई असर नहीं पड़ता था।

एसपी बोले, मामला ऑनर किलिंग का 
खबर मिलते ही पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी भी सुबह ही थाने आ गए। उन्होंने रामप्रसाद से पूछताछ के बाद बताया कि मामला ऑनर किलिंग का है। रामप्रसाद की बेटी दूसरे समुदाय के युवक से प्रेम करती थी और उसी से शादी करना चाहती थी। यह बात उसके पिता को नागवार गुजर रही थी। इसी कारण उसने बेटी की गला दबाकर हत्या कर दी।

 
 
Back to top button