त्वचा और बालों के लिए नमक के ये 10 फायदे कर देंगे आपको हैरान

इस प्राकृतिक सहयोगी का एक सीमा में एक्सफोलिएशन के रूप में प्रयोग चेहरे की सूजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही नमक में बालों और त्‍वचा के सौंदर्य के लिए खजाना छिपा होता है।

त्वचा और बालों के लिए नमक के ये 10 फायदे कर देंगे आपको हैरान बालों और त्‍वचा के लिए नमक

नमक इनसानी भोजन का अहम हिस्‍सा है। हर इनसान के भोजन में नमक शामिल होता है। सौंदर्य के लिए भी नमक का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। एक्सफोलिएशन के रूप में नमक का इस्‍तेमाल करने से चेहरे की सूजन कम होती है। साथ ही नमक बालों और त्‍वचा के सौंदर्य के लिए भी काफी उपयोगी होता है।

त्‍वचा को हाइड्रेट करे नमक

समुद्री नमक मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे मिनरल से भरपूर होता है। ये मिनरल त्वचा स्वास्थ्य और सेलुलर संचार के लिए आवश्यक होते हैं। त्‍वचा के मिनरल में असंतुलन से सूखापन, जलन और मुंहासे हो सकते हैं। नमक त्‍वचा को हाइड्रेट करता है।

सफेद दांतों के लिए टूथपेस्ट

नमक दाग को हल्‍का करता है। इसके साथ ही यह दांतों को भी चमकदार बनाने में मदद करता है। नमक में फ्लोराइड होता है, जो दांतों और मसूडों के लिए अच्‍छा माना जाता है। एक चम्‍मच नमक में दो चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर टूथब्रश की सहायता से इस मिश्रण से दांतों पर ब्रश करें। आपके दांत चमक उठेंगे।

रिलेक्‍स करें नमक

नमक गंदगी और विषाक्त पदार्थों को अवशोषित कर त्‍वचा के रोम को गहराई से साफ करता है। नमक में मौजूद मिनरल त्‍वचा की रक्षा और नमी को बरकरार रखते हैं। एक कप नमक में कुछ बूंदे बादाम और नारियल के तेल की मिलाकर नहाने के पानी में मिलाकर 15 से 30 मिनट के लिए स्‍नान करें।

संतुलित त्‍वचा के लिए फेस मास्‍क

नमक और शहद का बना फेस पैक त्‍वचा के संतुलन को बनाये रखने में मदद करता है। क्‍योंकि दोनों में ही एंटी-इफ्लेमेंटरी गुण होते हैं। यह त्‍वचा को मुलायम और मुंहासों को रोकता है। यह तेल उत्‍पादन के संतुलन और त्‍वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है। दो चम्‍मच समुद्री नमक और चार चम्‍मच शहद मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगायें। त्‍वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए चेहरे की मसाज करने के बाद इसे धो लें।

मुलायम त्‍वचा के लिए बॉडी स्‍क्रब

मृत त्‍वचा को निकालने के लिए नमक को धीरे से त्‍वचा पर एक्सफोलिएट करें। नमक में मौजूद मिनरल त्‍वचा को नर्म करने और नमी को बनाये रखने में मदद करता है। आधा कप नमक और आधा कप जैतून या नारियल का तेल मिलाकर, शॉवर के समय अपनी त्‍वचा पर सर्कुलर मोशन में स्‍क्रबिंग करें।

बालों के लिए स्‍प्रे

बालों की बनावट को लहरिये बनाने के लिए आप स्‍वयं हेयरस्‍प्रे घर में ही बना सकते हैं। गर्म पानी की 250 मिलीलीटर स्‍प्रे बोतल में एक चम्‍मच समुदी नमक की मिला लें। फिर इस बालों के जेल में नारियल तेल का आधा चम्‍मच मिला लें। अच्‍छे से मिलाकर इससे बालों पर स्‍प्रे करें।

बालों को घना बनाये

दो भाग शैम्‍पू में तीन भाग समुद्री नमक का मिलाकर, अच्‍छी तरह मिक्‍स करें। इस मिश्रण के साथ बालों को धोकर, अपने नियमित कंडीशनर को लगाये। यह आपके बालों को घना बनाने के साथ बालों से अतिरिक्‍त तेल को भी हटा देता है।

डैंड्रफ के लिए स्कैल्प ट्रीटमेंट

नमक डैंड्रफ दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह अतिरिक्त तेल और नमी का अवशोषण कर फंगल विकास और डैंड्रफ को रोकता है। डैंड्रफ के उपचार के लिए बालों को धोने से पहले समुद्री नमक को पीसकर अपने बालों में 10 से 15 मिनट के लिए लगा लें। फिर अपने बालों को नियमित रूप से इस्‍तेमाल करने वाले शैंपू और कंडीशनर के साथ धो लें।

स्‍कैल्‍प में खुजली और पसीने की समस्‍या

अगर आपके स्‍कैल्‍प से अधिक पसीना आता है तो नमक के स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करें। पानी में नमक मिलाकर स्‍प्रे बना लें फिर इसे अपने बालों में लगाये। यह दिन भर आने वाले अतिरिक्त पसीने और ऑयल को सोख लेगा।

 
Back to top button