एक साल में अगर कमाना चाहते है दोगुना पैसे, तो यहाँ करे निवेश

कुछ ऐसे भी स्टॉक हैं, जिन्होंने इन्वेस्टर्स के पैसे को एक साल में दोगुने से ज्यादा कर दिया है। और आगे भी इन स्टॉक्स में ग्रोथ की उम्मीद है। हम आपको ऐसे 5 स्टॉक्स के बारे में बता रहा है, जिनमें निवेश करके आप अगले एक साल में मोटी कमाई कर सकते हैं।

एक साल में अगर कमाना चाहते है दोगुना पैसे, तो यहाँ करे निवेश
बजाज फाइनेंस ने अपने निवेशकों को पिछले एक साल में 117 फीसदी का रिटर्न दिया है। कंपनी का शेयर 14 सितंबर 2015 को 492 रुपए का था जो 21 सितंबर 2016 को दोगुने से ज्यादा बढ़कर 1072 रुपए का हो गया है। बजाज फाइनेंस ने कंज्यूमर गुड्स में डील करने वाली कंपनियों के डीलर और मैन्युफैक्चरर से डायरेक्ट डील किया हुआ है। इस कारण अगर कोई भी शख्स बजाज की गाड़ी खरीदता है तो उसे फाइनेंस कराने के लिए डायरेक्ट बजाज फाइनेंस के पास ही आते हैं।
कंपनी की इस स्ट्रैटेजी के कारण बजाज फाइनेंस के कंज्यूमर बेस में 40 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। कंपनी के अच्छे प्रदर्शन के कारण कंपनी के स्टॉक्स में तेजी का रुख है। जेएम फाइनेंस की रिपोर्ट के मुताबिक आगे भी कंपनी का प्रदर्शन अच्छा रहेगा और कंपनी की एनुअल ग्रोथ में 38 फीसदी की उछाल की उम्मीद है। इस कारण इनके स्टॉक्स में आगे भी मोटे रिटर्न की उम्मीद है।
फॉर्मा कंपनी बायोकॉन के शेयर ने पिछले एक साल में निवेशकों के पैसे दोगुने कर दिए हैं। कंपनी का शेयर 21 सिंतबर 2016 को 949 रुपए का था। जो पिछले साल यानी 14 सितंबर 2015 को 440 रुपए का था। सिटी ग्रुप के मुताबिक कंपनी ने पिछले एक साल में ग्लोबल लेबल पर अपनी पकड़ मजबूत की है। जून क्वार्टर में कंपनी ने 25 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है।
सिटी ग्रुप के मुताबिक इमरजिंग मार्केट में बायोसिमलिर की बिक्री बढ़ने से कंपनी ने अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली है। इसका असर कंपनी के स्टॉक्स पर भी देखा गया है। सिटी ग्रुप के मुताबिक फाइनेंशियल ईयर 2017 में भी कंपनी की अर्निंग ग्रोथ स्ट्रांग रहने की उम्मीद के कारण शेयर से कमाई का मौका है।
फाइनेंस कंपनी एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स ने पिछले एक साल में निवेशकों को 37 फीसदी का रिटर्न दिया है। कंपनी के शेयर की वैल्यू 21 सितंबर को 2015 को 66.85 रुपए थी जो अब बढ़कर 21 सिंतबर 2016 को 91.60 रुपए हो गई है। ब्रोकिंग हाउस प्रभुदास लीलाधर के मुताबिक कंपनी के स्ट्रांग फंडामेटल के कारण साल के पहले क्वार्टर कंपनी के होलसेल बिजनेस में 37 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। प्रभुदास लीलाधर के मुताबिक अगले एक साल में कंपनी के स्टॉक में ग्रोथ देखने को मिलेगी।
फॉर्मा सेक्टर की कंपनी नैटको फॉर्मा ने एक साल में 40 फीसदी की रिटर्न दिया है। आगे भी इस कंपनी के मजबूत फंडामेंटल के कारण इसके स्टॉक्स से मोटा रिटर्न मिल सकता है। कंपनी अगले साल अमेरिका में अपना अमेरिका में अपना ऑपरेशन शुरू करने जा रही है। जिस कारण कंपनी में आगे मजबूत ग्रोथ देखने को मिलेगी। ग्लोबल इन्वेस्टमेंट कंपनी जेफरीज की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का अर्निंग पर शेयर में 55 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की जा सकती है। इस कारण कंपनी के स्टॉक्स में निवेश कर आप मोटी कमाई कर सकते हैं।
पिछले एक साल में अजंता फॉर्मा के स्टॉक ने 40 फीसदी का रिटर्न दिया है। कंपनी का शेयर एक साल पहले 148 रुपए का था, जो अब बढ़कर 1967 रुपए का हो गया है। ब्रोकिंग हाउस आनंद राठी के मुताबिक कंपनी के मजबूत फंडामेंटल्स के कारण आगे भी कंपनी के स्टॉक में अच्छी ग्रोथ देखी जा सकती है। अंजता फॉर्मा ने की एक ओर घरेलू मार्केट में मजबूत ग्रोथ रही है। तो कंपनी ने अमेरिका और अफ्रीका ने अपनी मजबूत पकड़ बना ली है। इसका फायदा आने वाले समय में देखा जा सकेगा।
किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले केवल उस शेयर का उतार-चढ़ाव पर नजर रखना ही की नहीं है। स्टॉक से ज्यादा मुनाफा पाने के लिए आपकों उसके डिविडेंड, बोनस इश्यू और टैक्स में छूट जैसे कई मौकों पर नजर रखनी होगी, ऐसा करने से आपको रिटर्न ज्यादा मिलने के की मौके बढ़ जाते हैं। ऐसी कंपनियों के स्टॉक चुने जो डिविडेंड देती हों क्योंकि डिविडेंड के ऐलान से कंपनी की सेहत का साफ पता चलता है। ऐसे शेयर चुनें जिनकी डिविडेंड यील्ड सेंसेक्स शेयरों में सबसे ऊंची है, यानी लंबी अवधि में आपको दोहरी कमाई के पूरे अवसर हैं।

 

Back to top button