…तो फिर बढ़ सकता है लॉकडाउन

स्पेशल डेस्क
चीन से निकला कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। यूरोप के देशों में कोरोना वायरस की वजह से लगातार मौते हो रही है जबकि दक्षिण एशिया में भी कोरोना वायरस का कहर अब पहले से ज्यादा बढ़ गया है।
जानकारी के मुताबिक दक्षिण एशिया में कोरोना वायरस की चपेट में 6000 हजार बतायी जा रही है। ऐसे में जिम्मेदार लोगों का कहना है कि महामारी पर नियंत्रण नहीं हुआ तो हालात दक्षिण एशिया में और खराब हो सकते हैं।

एक न्यूज एजेंसी से अधिकारियों ने कहा है कि कुछ शहरों में लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही अधिकारियों ने चेतावनी दी है और कहा है कोरोना वायरस को काबू करने लिए और लॉकडाउन की समयावधि बढ़ाई जा सकती है।
उधर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कुछ इसी तरह का इशारा दिया है। उन्होंने साफ कर दिया है कि राज्य में इसी तरह से मामले बढ़ते रहे तो लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के आलावा और कोई चारा नहीं है। अगर लोग लॉकडाउन को सही से नहीं मानते है तो मुंबई और महाराष्ट्र के शहरी क्षेत्रों में दो सप्ताह तक बढ़ाया जा सकता है।
यह भी पढ़ें : CoronaDiaries : अपने अपने संकट, अपनी अपनी चाल

दक्षिण एशिया में कोरोनो वायरस का कहर 

भारत में 2,902 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 68 मौतें शामिल हैं
पाकिस्तान ने 2,547 मामले दर्ज किए हैं, जिसमें 37 मौतें शामिल हैं
अफगानिस्तान में 6 मौत सहित 281 मामले दर्ज किए गए हैं
श्रीलंका में 159 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 5 मौतें शामिल हैं
बांग्लादेश में छह मौत सहित 61 मामले दर्ज किए गए हैं
मालदीव में 32 मामले दर्ज हुए हैं और कोई मौत नहीं हुई है
नेपाल में छह मामले दर्ज किए गए और कोई मौत नहीं हुई
भूटान में पांच मामले दर्ज किए गए हैं और कोई भी मौत नहीं हुई है,(समाचार एजेंसी के अनुसार)

बता दें कि इससे पहले कहा जा रहा था कि चरणबद्ध तरीके से तीन सप्ताह के लॉकडाउन को खत्म किया जा सकता है लेकिन कोरोना वायरस का कहर रूकने का नाम नहीं ले रहा है और इसमें एकाएक रफ्तार पकड़ ली है।

भारत में 68 लोगों की जान जा चुकी है। महाराष्ट्र में मामले लगातार बढ़ रहे हैं और 537 लोगों को कोरोना होने की बात भी सामने आ चुकी है जबकि 26 लोगों ने वहां पर अपनी जान गंवाई है।
तीन वरिष्ठ अधिकारियों ने एक न्यूज एजेंसी को बताया है कि लॉकडाउन की समीक्षा करने के बाद ही कोई नतीजे पहुंचा जा सकता है। इतना ही नहीं प्रत्येक राज्य में स्थिति के आकलन पर निर्भर करेगा और लॉकडाउन और प्रतिबंध उन जिलों में जारी रखे जाएंगे, जहां कोरोनोवायरस का असर जारी रहेगा।
यह भी पढ़ें : Corona Diaries : वायरस दिमाग में घुस चुका है
मुम्बई, दिल्ली व बंगलुरु जैसे शहरों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में अब देखना होगा कि लॉकडाउन को लेकर सरकार क्या फैसला लेती है। दूसरी ओर यह भी देखना होगा कि दक्षिण एशिया में कोरोना वायरस को कैसे काबू किया जाए।

Back to top button