…तो क्या फिर लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा देश

24 घंटों में भारत में रिकॉर्ड 28701 मामले
भारत में कोरोना से 23,174 लोगों की मौत
केस बढ़ने पर कई शहरों में लगा लॉकडाउन
जुबिली न्यूज़ डेस्क
देश में कोरोना वायरस के मामलें दिन पर दिन नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किये गये ताजा आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 8.5 लाख पार पहुंच गए हैं। वहीं, कोरोना से मरने वालों की संख्या भी 23 हजार 174 पहुंच गई है। महाराष्ट्र में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां भी आये दिन नए नए रिकॉर्ड बनते जा रहे हैं।
वहीं उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ जिले और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में पहले ही लॉकडाउन लगा दिया गया है। जबकि बेंगलुरु और पुणे समेत कई शहरों के अधिकारी अलग-अलग अवधियों के लिए एक बार फिर लॉकडाउन लागू करने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में कयास लगाये जाने लगे हैं कि देश के अन्य राज्यों में भी लॉकडाउन लगाया जा सकता है।
ताजा आकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में रविवार को कोरोना के रिकॉर्ड 28,701 मामले सामने आए हैं। जबकि 500 लोगों की मौत भी हुई है।इससे संक्रमण के कुल मामले 8 लाख 78 हजार 254 पहुंच गए हैं और मृतकों की संख्या 23,174 हो गई है।
ये भी पढ़े : विभागों के बंटवारे में भी भारी पड़े सिंधिया
ये भी पढ़े : सिंधिया से मिले पायलट, गहलोत सरकार पर संकट गहराया
ये भी पढ़े : अमिताभ की बीमारी से प्रशंसकों में बढ़ी चिंता, अखिलेश-शिवपाल ने किया ट्वीट
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार, स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 5 लाख 53 हजार 471 हो गई है जबकि 3 लाख 01 हजार 609 लोगों का अब भी इलाज चल रहा है।

महाराष्ट्र में 7,827 नए मामले
महाराष्ट्र में बीते दिन कोरोना वायरस संक्रमण के 7 हजार 827 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,54,427 तक पहुंच गई। वहीं घातक वायरस के कारण 173 और मरीजों की मौत के साथ ही मृतकों का आंकड़ा 10,289 तक जा पहुंचा।
वहीं मुंबई में 1,263 नए मामलें सामने आये। साथ ही महानगर में मामले बढ़कर 92,720 पहुंच गये। दक्षिण मुंबई स्थित राज भवन के 16 कर्मचारी कोरोना वायरस संक्रमित मिले हैं। इसके बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एक बयान में कहा कि वह पूरी तरह ठीक हैं और उनकी जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है।
दुनिया में तीसरा सबसे प्रभावित देश
भारत सबसे अधिक कोरोना वायरस केस के मामले में अमेरिका, ब्राजील के बाद दुनिया का तीसरा प्रभावित देश है। अगर प्रति 10 लाख आबादी पर संक्रमित मामलों और मृत्युदर की बात करें तो अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बहुत बेहतर है। भारत से अधिक मामले अमेरिका (3,413,936), ब्राजील (1,866,176) में हैं।
यूपी में लॉकडाउन
उत्तर प्रदेश में अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार रोकने के मकसद से सप्ताह के अंत में लॉकडाउन लागू किया जाएगा। यह आगामी सप्ताह शनिवार और रविवार से लागू होगा।अवस्थी ने बताया कि सप्ताह के अंत की बंदी वाले दिनों में बाजार और कार्यालय बंद रहेंगे, लेकिन बैंक खुले रहेंगे।

Back to top button